logo-image
लोकसभा चुनाव

Ram Mandir: अयोध्या पहुंचेंगे 55 देशों से आए 100 वीआईपी, रामलला प्राण प्रतिष्ठा में कल होंगे शामिल

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या राम मंदिर सज के तैयार हो चुका है, राम मंदिर को रंग बिरंगे फूलों से सजा दिया गया है. 

Updated on: 21 Jan 2024, 12:08 PM

नई दिल्ली:

Ram Mandir: उत्तरप्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होने वाला है. एक दिन पहले यानि आज रविवार को 55 देशों से 100 वीआईपी लोग अयोध्या पहुंचेंगे. ये सभी रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं. आज बाबा रामदेव अन्य संत साधुओं के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने वाले हैं. आपको बता दें कि कल प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले तैयारियां जोरों पर होंगी. प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या राम मंदिर सज के तैयार हो चुका है. राम मंदिर को रंग बिरंगे फूलों से सजा दिया गया है. 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की ओर से जारी गई तस्वीरों से साफ नजर आ रहा है कि नवनिर्मित राम मंदिर को किस तरह सजाया गया है. मंदिर का प्रवेश द्वार अलग छटा बिखेर रहा है. उत्तर प्रदेश में कटरा और अयोध्या  के बीच सरयू नदी पर बने रेल ब्रिज को लाइटों से सजाया गया है. 

ये भी पढ़ें: Tamil Nadu: PM Modi अरिचल मुनाई बिंदु पहुंचे, श्री कोठंडारामा स्वामी मंदिर में पूजा और दर्शन किए

सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दी गई है

अयोध्या में कल होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. लता मंगेशकर चौक पर रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात किया गया है. आपको बता दें कि 16 जनवरी से आरंभ अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठान का अनुष्ठान का आज छठवां दिन है. बीते दिनों शनिवार 20 जनवरी को शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास का अनुष्ठान हुआ. इस दौरान नई मूर्ति के साथ वैदिक मंत्रोचारण के साथ उनका आह्वान हुआ. रामलला पर पुष्प वर्षा हुई और फल और शकर चढ़ाई गई. 

आज 21 जनवरी को अनुष्ठान में नख से शिखा तक शक्ति का संचार करने को लेकर मंत्रोचारण होगा. इसके बाद  श्री विग्रह का महाअभिषेक होना है. अंतिम दिन यानि 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान आरंभ होगा. इसमें सोने की सिलासा से भगवान आंख खोली जाएगी. इसके बाद सप्ताहभर का अनुष्ठान समाप्त हो जाएगा.