logo-image

फेसबुक के जरिये लोगों को ईद की नमाज का तरीका सिखाएगा इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया

रमजान (Ramdan) के बाद अब ईद भी लॉकडाउन (Lockdown) में ही होने की प्रबल सम्भावना के बीच इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया (आईसीआई) फेसबुक के जरिये लोगों को ईद की नमाज पढ़ने में मदद की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 13 May 2020, 02:01 PM

लखनऊ:

रमजान (Ramdan) के बाद अब ईद भी लॉकडाउन (Lockdown) में ही होने की प्रबल सम्भावना के बीच इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया (आईसीआई) फेसबुक के जरिये लोगों को ईद की नमाज पढ़ने में मदद की तैयारी कर रहा है. आईसीआई ने रमजान के दौरान पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज यानी तरावीह में कुरान शरीफ सुनाने के लिये अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के जरिये इंतजाम किया था. अब वह ईद के करीब पांच दिन पहले से ही अपने पेज पर लोगों को ईद की नमाज के तरीके और खुत्बा (प्रवचन) के बारे में बताएगा.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने आर्थिक पैकेज को लेकर दिया अटपटा बयान, कहा यह तो 4 2020 है

आईसीआई के अध्यक्ष शहर काजी मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बुधवार को बताया कि रमजान के बाद अब ईद भी शायद लॉक डाउन में ही गुजरे. ऐसे में लोगों को ईद की नमाज भी घर में ही अदा करनी होगी. ईद की नमाज का तरीका बाकी नमाजों से अलग होता है. चूंकि यह नमाज सिर्फ ईद और बकरीद में ही पढ़ी जाती है, इसलिये अक्सर लोगों को इसे अदा करने का मुकम्मल तरीका याद नहीं रहता. उन्होंने बताया कि ईद आगामी 25 मई को होने की सम्भावना है. इस्लामिक सेंटर आफ इंडिया अब अगली 20 मई से रोजाना अपने वेब पेज पर ईद की नमाज पढ़ने का तरीका बतायेगा, ताकि लोगों को याद हो जाए. इसमें यह बताया जाएगा कि घर पर ईद की नमाज कैसे अदा करें. यह सिलसिला ईद की नमाज तक चलेगा. इसके लिये ज्यादा से ज्यादा संख्या में मुस्लिम लोगों को वेबपेज का लिंक भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus ने 2,415 लोगों को मौत के मुंह में धकेला, अब तक 74,281 इंफेक्‍टेड

मौलाना रशीद ने कहा कि इस नमाज से पहले और बाद में पढ़ा जाने वाला खुत्बा सुनना जरूरी होता है. चूंकि अक्सर लोगों को खुत्बे के बारे में जानकारी नहीं होती है, इसलिये इसे भी वेब पेज के जरिये बताया जाएगा. ताकि आपकी नमाज भी हो जाए और खुत्बा भी. इससे व्यक्ति को इस बात की संतुष्टि भी हो जाएगी कि उसने ईद की नमाज अदा कर ली है. उन्होंने कहा कि ईद की नमाज से पहले उर्दू में पढ़ा जाने वाला खुत्बा आनलाइन दिया जाएगा. मगर नमाज के बाद अरबी में पढ़ा जाने वाला खुत्बा आपको खुद देना होगा. उसका सबसे आसान तरीका यह है कि आप दूसरे खुत्बे में दुरूद शरीफ और सूरे अस्र पढ़ लें. इससे खुत्बा पूरा माना जाएगा. ऐसी आपात स्थिति में ईद की नमाज अदा करने और खुत्बा पढ़ने—सुनने का यही रास्ता है.

यह भी पढ़ेंः हिंसा फैलाने वाले ‘गलत और हानिकारक संदेशों’ से दूर रहें धार्मिक नेता, गुतारेस की अपील

मौलाना रशीद ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण घोषित लॉक डाउन का सभी मुसलमानों को हर हाल में पालन करना चाहिये. ईद की नमाज के मामले में भी इसी नियम पर चलना होगा. इसी वजह से आईसीआई ने लॉकडाउन के बीच ईद की नमाज घर में ही अदा करने के सिलसिले में पिछले दिनों एक फतवा भी जारी किया था. गौरतलब है कि लॉकडाउन के बीच मस्जिदें बंद होने के कारण इस बार रमजान में पढ़ी जाने वाली तरावीह की नमाज भी घरों में ही अदा की गयी. इस नमाज में कम से कम एक कुरान शरीफ सुनना जरूरी है. आईसीआई ने इसके लिये अपने वेब पेज पर लोगों को कुरान शरीफ सुनाया था.