logo-image

UP : शादी में घोड़ी चढ़ना चाहता है दलित युवक, मगर ऊंची जाति का डर, पुलिस से मांगी मदद

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में ऊंची जाति के डर की वजह से एक दलित युवक ने शादी में घोड़े पर चढ़ने के लिए पुलिस से मदद मांगी है.

Updated on: 04 Jun 2021, 07:42 AM

महोबा:

जात-पात और ऊंच-नीच के भेदभाव की हीनभावना देश के गांवों में आज भी लोगों के अंदर व्याप्त है. आए दिन गरीबों और दलितों पर अत्याचार की घटनाएं सामने आती हैं. इतना ही नहीं, दलित समुदायों की शादियों में भी विवाद खड़ा कर दिया जाता है, जो अक्सर देखने को भी मिलता है. कई ऐसे भी उदाहरण हैं, शादी में घोड़े की सवारी करने पर दलितों को ऊंची जाति के सदस्यों द्वारा दंडित किया गया है. कुछ ऐसा ही मामला अब उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से सामने आया है, जहां ऊंची जाति के डर की वजह से एक दलित युवक ने शादी में घोड़े पर चढ़ने के लिए पुलिस से मदद मांगी है.

यह भी पढ़ें : Corona तीसरी लहर पर बुद्धिजीवियों ने मोदी सरकार पर दबाव डालने विपक्ष को लिखा पत्र 

दरअसल, महोबा के महोबकंठ थाना इलाके के माधोगंज गांव में एक दलित व्यक्ति की 18 जून को शादी होने वाली है. उसकी शादी में महज अब कुछ ही दिन बाकी हैं, लेकिन शादी की तैयारियों के साथ उसे सुरक्षा की चिंता भी सता रही है. दलित व्यक्ति का आरोप है कि कुछ स्थानीय लोगों ने शादी के दौरान उसे घोड़े की सवारी नहीं करने की धमकी दी है. जिसके बाद उसने पुलिस सुरक्षा की मांग की है. उसने पुलिस को एक लिखित आवेदन दिया है, जिसमें 18 जून की शादी से पहले मंदिर में होने वाली रस्म के लिए सुरक्षा मुहैया कराने को कहा गया है.

हालांकि इस मामले पुलिस अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें घोड़े की सवारी से कोई समस्या नहीं है. महोबगंज पुलिस स्टेशन के सब-इंस्पेक्टर प्रभाकर उपाध्याय ने कहा कि हमें गांव में एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं मिला, जिसने घोड़े पर सवार होकर दूल्हे के साथ कोई विरोध किया हो. हालांकि हम इस मामले पर कड़ी नजर रख रहे हैं. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि हम आवेदक को सुरक्षा प्रदान करेंगे और उम्मीद करते हैं कि शादी से पहले की रस्में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होंगी.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने संजय दत्त समेत पांच राज्यों के लिए नए सह प्रभारी बनाए

हालांकि इस मामले ने राजनीतिक तूल भी पकड़ लिया है. अनुसूचित जाति के युवक की शादी को लेकर कांग्रेस सामने आई है. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, राष्ट्रीय सचिव प्रदीप नरवाल  और अजय कुमार लल्लू के निर्देश पर कुलदीप कुमार सिंह बीते दिनों महोबा पहुंचे. कुलदीप कुमार सिंह हाथरस अनुसूचित जाति विभाग के कांग्रेस जिलाध्यक्ष हैं, जो शादी की मॉनिटरिंग करेंगे. कुलदीप कुमार सिंह ने हाथरस मामले में अहम भूमिका निभाई थी.