logo-image

Good News: PPE kit और N95 मास्क को 1-2 बार नहीं, बल्कि 20 बार कर सकते हैं यूज

देशभर में PPE किट और n95 मास्क की कमी के बीच एक अच्छी खबर आई है. लखनऊ में एक निजी कंपनी ने CSIR-IITR यानी indian institute of toxicology research के अधीन एक ऐसी तकनिक विकसित की है.

Updated on: 20 Jun 2020, 01:16 PM

लखनऊ:

देशभर में PPE किट (PPE Kit) और n95 मास्क (N95 Mask)  की कमी के बीच एक अच्छी खबर आई है. लखनऊ में एक निजी कंपनी ने CSIR-IITR यानी indian institute of toxicology research के अधीन एक ऐसी तकनिक विकसित की है, जिसके जरिए आप ppe kit और n95 मास्क को 1-2 बार नहीं बल्कि 20 बार recycle और reuse कर सकते हैं. इस मशीन की कीमत सिर्फ 12 लाख रुपये है. जिसे lucknow बेस्ड स्टार्ट अप कंपनी ने तैयार किया है. जी हां महंगी आने वाली ppe kit और सबके लिए ज़रूरत मंद n95 मास्क एक बार पहनने के बाद खराब नहीं होंगे. बल्कि घर की ही तरह जैसे हम oven का इस्तेमाल करते हैं उसी तकनीक के ज़रिए 65 से 70 डिग्री सेल्सियस पर नल के पानी के इस्तेमाल के ज़रिए सिर्फ 15 से 20 min इसको sterlise किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- अज्ञात वाहन ने ट्रैक्टर सवार चार मजदूरों को रौंदा, एक की मौके पर हो गई मौत 

CM योगी आदित्यनाथ ने इस तकनीक की तारीफ 

इस तकनीक को न सिर्फ aiims jodhpur ने बल्कि लखनऊ के सबसे बड़े मेडिकल संस्थान sgpgi ने भी aprooved कर दिया है. इसके बाद इसपे मोहर लगाई है. CSIR-IITR ने जिसके जरिए इन ज़रूरी kits और मास्क को recycle करके सरकार के करोड़ों रुपये बचाए जा सकते हैं. CM योगी आदित्यनाथ भी इस तकनीक को देख के इसकी तारीफ कर चुके हैं. अब जल्द ही इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल देश भर में किया जा सकेगा. कुछ ही मिनटों में waste medical को फिर से गुणवत्ता के आधार पे इस्तेमाल किया जा सकेगा. यही नहीं खुद पीएम मोदी ने वक़्त की नजाकत और PPE किट व N95 मास्क की कमी को देखते हुए mann ki baat account से ट्वीट कर तारीफ की है.