logo-image

श्मशान घाट हादसे के सभी आरोपियों पर लगेगा NSA, मृतक के परिजनों को दिए जाएंगे 10 लाख रुपये

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्मशान घाट हादसे से जुड़े सभी आरोपियों के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई होगी.

Updated on: 05 Jan 2021, 12:04 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रविवार को हुए मुरादनगर श्मशान घाट हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई का ऐलान किया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आरोपी ठेकेदार पर NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम) लगाने के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि श्मशान घाट हादसे से जुड़े सभी आरोपियों के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई होगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने मुरादनगर में मौत की छत बनाने वाले आरोपी ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है, लिहाजा अब वह भविष्य में कोई भी सरकारी काम नहीं कर पाएगा.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री ने देशहित और जनहित में अखिलेश यादव के लिए मांगी सद्बुद्धि, कही ये बात

इससे पहले मुख्यमंत्री ने दोषियों से नुकसान की वसूली के निर्देश दिए थे, जिसमें इंजीनियर और ठेकेदार भी शामिल हैं. सीएम योगी ने मंगलवार को हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। हादसे के बाद से फरार चल रहे आरोपी ठेकेदार अजय त्यागी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. सूत्रों की मानें तो अजय त्यागी को उत्तराखंड से पकड़ा गया है. सोमवार देर शाम ही एसएसपी कलानिधि नैथानी ने अजय की गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये के इनाम की घोषणा की थी. इसके साढ़े‌ तीन घंटे बाद पुलिस ने अजय को गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें- नई संसद का रास्ता साफ, SC ने सेंट्रल विस्टा परियोजना को सही ठहराया

बता दें कि गाजियाबाद के मुरादनगर में रविवार की दोपहर श्मशान घाट के प्रवेशद्वार के साथ बने गलियारे की छत गिरने से मलबे में दबकर 25 लोगों की मौत हो गई. आरोपियों पर आईपीसी धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), धारा 337 (किसी व्यक्ति को खतरा पहुंचाना), धारा 338 (व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाली चोट), धारा 409 (धन का गबन, सरकारी कर्मचारी द्वारा विश्वास का आपराधिक हनन) और धारा 427 (बुरी नीयत से कार्य) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था. मामले में पुलिस ने ईओ निहारिका सिंह, जेई सीपी सिंह, सुपरवाइजर आशीष को गिरफ्तार कर लिया है.