logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी आज यूपी को देंगे 10 लाख करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा, ग्राउंट ब्रेकिंग सेरेमनी का करेंगे उद्घाटन

Ground Breaking Ceremony 4: इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए 10 लाख करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की नींव रखेंगे.

Updated on: 19 Feb 2024, 07:13 AM

नई दिल्ली:

Ground Breaking Ceremony 4: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार) को उत्तर प्रदेश की राजधानी में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC) के चौथे संस्करण के उद्घाटन करेंगे. वह समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसी के साथ पीएम मोदी यूपी में 10 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की विकास और रोजगार की परियोजनाओं की भी नींव रखेंगे. जो राज्य के इतिहास में अब तक के सबसे बड़ा निवेश होगा. यह राज्य को उद्यमशीलता का केंद्र बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) के तहत नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित 1.3 लाख करोड़ रुपये की 182 परियोजनाओं का भी शुभारंभ होगा.

ये भी पढ़ें: PM मोदी 25 फरवरी को करेंगे द्वारिका के सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन, जानें क्या होंगे फायदे

10 लाख करोड़ की परियोजनाओं की रखी जाएगी नींव

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए 10 लाख करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की नींव रखेंगे. इससे 14 हजार से ज्यादा परियोजना की शुरुआत होगी. बता दें कि यूपी की योगी सरकार लगभग 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को लागू करना चाहती है, जो 2023 में ग्राउंट ब्रेकिंग सेरेमनी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के विभिन्न औद्योगिक समूहों से प्राप्त हुए थे. ग्राउंट ब्रेकिंग सेरेमनी के पहले चरण में पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 10 लाख करोड़ रुपये की 14,000 से ज्यादा परियोजनाओं का भूमिपूजन होगा. इस आयोजन का एक महत्वपूर्ण आकर्षण बुन्देलखण्ड में 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित परियोजनाओं का शुभारंभ होगा.

ये भी पढ़ें: Sandeshkhali Incident: संदेशखाली मामले की सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बैकफुट पर ममता सरकार

ऊर्जा के क्षेत्र में होगा विस्तार

यूपीएनईडीए के निदेशक अनुपम शुक्ला के मुताबिक, ग्राउंट ब्रेकिंग सेरेमनी में सौर ऊर्जा, बायोएनर्जी, पंप स्टोरेज परियोजनाएं (पनबिजली से संबंधित) और हरित हाइड्रोजन से संबंधित 182 परियोजनाएं शामिल हैं. इनसे उत्तर प्रदेश में ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे. उन्होंने कहा कि विभाग को जीबीसी के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य मिला था, जिसके मुकाबले उसने 104 प्रतिशत के साथ 1.30 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं हासिल की हैं.

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में शूरू होंगी 42 परियोजनाएं

वहीं सौर ऊर्जा क्षेत्र में, 55,806 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 42 परियोजनाएं लागू की जाएंगी, जबकि जैव ऊर्जा क्षेत्र में, 7,299.35 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 131 परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इसके अतिरिक्त, जलविद्युत से संबंधित पंप भंडारण परियोजनाओं के लिए 8 कंपनियां सामूहिक रूप से 66,955 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी. वहीं 150 करोड़ रुपये के निवेश से राज्य में एक हरित हाइड्रोजन परियोजना भी लागू की जाएगी. बुंदेलखंड में शुरू की जाने वाली प्रमुख नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में जालौन में एनएचपीसी द्वारा 6,000 करोड़ रुपये की परियोजना, चित्रकूट में 4000 करोड़ रुपये की सौर ऊर्जा और जल विद्युत परियोजना और ललितपुर में 5000 करोड़ रुपये की परियोजना शामिल है.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहने वाला है मौसम

बायोगैस परियोजना पर 300 करोड़ का निवेश

वहीं मथुरा में अडानी ग्रुप एक बायोगैस परियोजना में 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है. इसके अलावा, नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन राज्य के विभिन्न हिस्सों में 3,500 करोड़ रुपये की सौर परियोजनाएं शुरू कर रहा है. प्रदेश में नवकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी के प्रयासों के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं. बता दें कि पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के सीमित होने और उनके उपभोग से पर्यावरण प्रदूषण का खतरा होने के कारण, सीएम योगी लगातार नए और नवीकरणीय स्रोतों पर आधारित ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं.