logo-image

Weather Forecast: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहने वाला है मौसम

Weather Forecast: मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 18 से 21 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी है.

Updated on: 19 Feb 2024, 05:44 AM

नई दिल्ली:

Weather Forecast: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से सर्दी की लगभग विदाई होने को है. लेकिन पहाड़ी राज्यों में कहीं-कहीं अभी भी बर्फबारी का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए रेड और कुछ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो पंजाब और हरियाणा में ओलावृष्टि की संभावना है. जिसके चलते विभाग ने दोनों राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ के BJP में शामिल होने की अटकलों के बीच गुलाम नबी बोले, उन्हें नहीं लगता है...

कहां बारिश तो कहीं बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 18 से 21 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी है. वहीं 19 से 21 फरवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर रविवार से लेकर मंगलवार के बीच भारी बारिश या कहीं बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 और 20 फरवरी (सोमवार-मंगलवार) को उत्तराखंड में भारी बारिश और कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है. जिसके चलते मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली और यूपी में आएगी आंधी

वहीं हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के कहना है कि इन इलाकों में सोमवार से लेकर बुधवार के बीच आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. जबकि उत्तरी राजस्थान में 19 और 20 फरवरी (सोमवार-मंगलवार) को और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मंगलवार-बुधवार (20-22 फरवरी) के दौरान छिटपुट आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: Sandeshkhali Incident: संदेशखाली मामले की सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बैकफुट पर ममता सरकार

जम्मू-कश्मीर में भी हो सकती है भारी बारिश

उधर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार और बुधवार को ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जबकि 21 फरवरी यानी बुधवार के बाद यहां आसमान साफ ​​होने का अनुमान है. वहीं महाराष्ट्र के पुणे के न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी 25 फरवरी को करेंगे द्वारिका के सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन, जानें क्या होंगे फायदे