News Nation Logo
Banner

Free Scooty Scheme 2022: छात्राओं को योगी सरकार दे रही है फ्री स्कूटी, फटाफट जानें क्या करना होगा

Free Scooty Scheme 2022: छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में योगी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस स्कीम का नाम रानी लक्ष्मीबाई योजना है. मेधावी छात्राओं को स्कूटी देने की स्कीम का यह बिंदु भाजपा के लोक संकल्प पत्र में शामिल था.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 13 Mar 2022, 10:35:08 AM
Free Scooty Scheme 2022

Free Scooty Scheme 2022 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मेधावी छात्राओं का आंकड़ा जुटाएगी सरकार
  • होली के मौके पर मुफ्त गैस-सिलेंडर भी मिलेगा

यूपी:  

Free Scooty Scheme 2022: यूपी में बीजेपी सत्ता पर काबिज हो चुकी है. इसके साथ ही भाजपा की घोषणा पर अमल करने की तैयारी तेज़ हो चुकी है. जल्द ही सरकार उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय जाने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी देने की स्कीम को लागू करेगी. बता दें सरकार की ओर से उज्जवला योजना के तहत ग्राहकों को होली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने की तैयारी की जा रही है. मेधावी छात्राओं को स्कूटी देने की स्कीम का यह बिंदु भाजपा के लोक संकल्प पत्र में शामिल था, जिस पर सरकार अब तेजी से काम कर रही है.

यह भी पढ़ेंः EVM बदलने को लेकर ऑडियो वायरल, अखिलेश ने सुप्रीम कोर्ट से की ये मांग

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में योगी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस स्कीम का नाम रानी लक्ष्मीबाई योजना है. छात्राओं का आंकड़ा जुटाने के बाद सरकार अपने बजट के हिसाब से इस योजना के अंतर्गत कार्य करेगी. माना जा रहा है मेधावी छात्राओं का चुनाव करने के लिए सरकार इंटरमीडिएट में प्राप्त अंको को आधार बनाया जा सकता है. वहीं पीजी (पोस्ट ग्रैजुएशन) की छात्राओं को स्कीम के तहत उनके स्नातक के अंकों को आधार बनाया जा सकता है. बता दें इससे पहले इस तरह की योजना राजस्थान की छात्राओं के लिए भी लायी गयी है. देवनारायण स्कूटी योजना 2022 के तहत छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाती है, जिसके लिए छात्राओं को 12 वीं में 75% अंक से अधिक लाना अनिवार्य रखा गया है. 

First Published : 13 Mar 2022, 10:34:15 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.