News Nation Logo

सड़क हादसे में घायल की मदद करने वाले ‘नेक आदमी’ को मिलेगा एक लाख तक का इनाम

सड़क हादसों में अनजान की मदद करने वाले लोगों को ‘नेक आदमी’ (गुड सेमटेरियन) की श्रेणी में रखा जाएगा. उन्हें बतौर नेक आदमी प्रोत्साहन योजना के तहत राशि के तौर पर पांच हजार से लेकर एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 23 Oct 2021, 10:52:23 AM
road accident

‘नेक आदमी’ को मिलेगी प्रोत्साहन राशि (Photo Credit: सांकेतिक फोटो)

highlights

  • योजना अक्टूबर 2021 से प्रदेशभर में लागू कर दी गई है
  • राष्ट्रीय स्तर पर चयनित उन टॉप 10 नेक आदमियों की सूची में आने पर एक-एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी

लखनऊ::

सड़क हादसों में अनजान की मदद करने वाले लोगों को ‘नेक आदमी’ (गुड सेमटेरियन) की श्रेणी में रखा जाएगा. उन्हें बतौर नेक आदमी प्रोत्साहन योजना के तहत राशि के तौर पर पांच हजार से लेकर एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा. यह जानकारी प्रदेश के परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने दी। उन्होंने जानकारी दी कि अभी तक यह व्यवस्था परिवहन विभाग की ओर से प्रस्तावित थी, मगर अब इसे केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है. योजना अक्टूबर 2021 से प्रदेशभर में लागू कर दी गई है. केंद्र सरकार ने सड़क पर घायलों की मदद करने वाले लोगों को प्रत्सोहित करने के लिए इस स्कीम को चलाया है। आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में हर एक घंटे में सड़क पर करीब 3 लोगों की मौत होती है। 

ये भी पढ़ें: अमित शाह आज से जम्मू-कश्मीर दौरे पर, ड्रोन से होगी सभी हरकतों पर नजर

इस तरह मिलेगा लाभ

दरअसल, नेक आदमी की अवधारणा परिवहन विभाग ने इस मंशा के साथ रखा है कि किसी भी आकस्मिक सड़क दुर्घटना के वक्त जो घायल हो, उसे मौके पर ही मौजूद नेक आदमी से मदद मिल सकेगी। ऐसे में वो नेक आदमी सही मायने में उस घायल व्यक्ति के लिए भगवान के समान हो जाता है. यदि वो उसे सही समय पर नजदीकी अस्पताल पहुंचा दे और इसकी तुरंत सूचना नजदीक के थाने तक पहुंचा दे, तो उसके परिजनों को सही जानकारी मिल सकेगी।विभागीय जानकारी के अनुसार 'नेक आदमी' योजना के तहत संबंधित शख्स को पहले पांच हजार रुपये राशि दी जाएगी. इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर चयनित उन टॉप 10 नेक आदमियों की सूची में आने पर एक-एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी. इन्होंने काफी कठिन परिस्थिति होने के बावजूद भी घायल व्यक्ति की मदद की, जिसके कारण उसकी जान बच सकी.

गौरतलब है कि हादसा होने के एक घंटे के अंदर इलाज मिलने से घायलों की जान बचाई जा सकती है. नेक आदमी प्रोत्साहन योजना के अंतगर्त हर साल 10 लोगों को सम्मानित किया जाएगा. इन्हें अधिकतम एक-एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी. जबकि न्यूनतम प्रोत्साहन राशि पांच हजार रुपये है.

First Published : 23 Oct 2021, 10:25:07 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.