logo-image

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में कोरोना से पहली मौत, 54 वर्षीय व्यक्ति ने तोड़ा दम

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की शुक्रवार को कानपुर की अस्पताल में मौत हो गई, लेकिन उसके संक्रमण की पुष्टि शनिवार को हुई.

Updated on: 10 May 2020, 07:00 AM

कानपुर:

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में कोविड-19 (Covid 19) से संक्रमित व्यक्ति की शुक्रवार को कानपुर की अस्पताल (Kanpur Hospital) में मौत हो गई, लेकिन उसके संक्रमण की पुष्टि शनिवार को हुई. फतेहपुर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. उमाकांत पांडेय ने शनिवार को बताया कि चांदपुर थाना क्षेत्र के भगौनापुर गांव का 54 वर्षीय एक व्यक्ति शुगर और सांस की बीमारी से पीड़ित था, इलाज के लिए वह कानपुर की हैलट अस्पताल में भर्ती था. उन्होंने बताया कि सांस फूलने की शिकायत पर उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया, लेकिन रिपोर्ट आने के पहले शुक्रवार को उसकी मौत हो गई. 

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें 10 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मृत मरीज की कोविड-19 की पॉजिटिव रिपोर्ट शनिवार को आई

डॉ. पांडेय ने बताया, "मृत मरीज की कोविड-19 की पॉजिटिव रिपोर्ट शनिवार को आई है. इसके बाद उसके सभी परिजनों के सैंपल लेकर आज जांच के लिए भेजे गए हैं और अब तक उसके संपर्क में आने वाले लोगों की पड़ताल की जा रही है. सीएमओ ने बताया, "उसके गांव को सील कर दिया गया है और लोगों की आवाजाही में पूर्ण रोक लगा दी गई है." उन्होंने बताया कि अब तक ग्रीन जोन रहे जिले में शुक्रवार को ही दो नए संक्रमित मरीज भी मिले थे. मृत मरीज को जोड़कर यहां संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के 71 जिला कोरोना की चपेट में, 3373 लोग संक्रमित, अब तक 74 मौतें

अब तक 74 लोग काल के मुंह में समा चुके 

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. यह अब तक 71 जिलों में पहुंच गया है. शनिवार को 163 नए मरीज मिलने के साथ ही प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 3,373 तक पहुंच गई और मौतों की संख्या अब 74 हो गई है. जबकि 1499 लोग स्वास्थ्य होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कुल 4,525 नमूनों की जांच की गई. साथ में 334 पूल टेस्टिंग भी कि गई, जिनमें 25 पूल पॉजिटिव पाए गए. अब तक प्रदेश में कुल 1 लाख 24 हजार 791 नमूनों की जांच हो चुकी है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन करें, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें, साबुन-पानी से बार-बार हाथ धोते रहें और मास्क से मुंह को ढककर रखें.