logo-image

यूपी में बनेगी फिल्म सिटी, ग्रामीण इलाकों में बनेंगे छोटे टॉकीज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हॉल के निर्माण की संभावनाओं पर भी विचार करने और इस संबंध में योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

Updated on: 02 Jun 2020, 12:32 PM

लखनऊ:

लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होते ही उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हॉल के निर्माण की संभावनाओं पर भी विचार करने और इस संबंध में योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में फिल्म सिटी की स्थापना के लिए जमीन की तलाश कर ली जाए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फिल्म निर्माण में किसी तरह की बाधाएं न आएं. अगर कोई तकनीकि दिक्कत हैं तो उन्हें जल्द दूर किया जाए.

यह भी पढ़ेंः इंपोर्ट कम करने के लिए नए लक्ष्य तय किए जाने की जरूरत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान

यूपी में बनेगी फिल्म सिटी   
अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने यूपी फिल्म पालिसी-2018 के संबंध में कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. कई बड़े फिल्म निर्माता व निर्देशक प्रदेश में फिल्म बनाने के लिए संपर्क कर रहे हैं. राज्य की ओर से भी फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. जल्द ही प्रदेश में फिल्म सिटी की स्थापना की जाएगी.  

यह भी पढ़ेंः चीन के आक्रामक रवैये पर बोला अमेरिका, ताकत नहीं कूटनीति का करें इस्तेमाल

एयर कनेक्टिविटी हो बेहतर
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी को और बेहतर किया जाए. इससे प्रदेश में रोजगार के साथ ही पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. नए एयरपोर्ट विकसित किए जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि कानूनी अड़चनों को दूर करने के साथ ही इस दिशा में प्रयास किए जाएं जिससे एयर ट्रैफिक बेहतर हो सके.