logo-image

UP Electricity Strike: महज एक घंटे के अंदर जा सकती है हजारों की नौकरियां

UP Electricity Strike : उत्तर प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के चलते विद्युत वितरण व्यवस्था चरमरा चुकी है. कई जिलों में बिजली गायब है. वो भी ऐसे समय में, जब परीक्षाएं चल रही हैं. गर्मी भी अपना असर दिखा रही है. सरकार एस्मा लागू कर...

Updated on: 18 Mar 2023, 04:57 PM

highlights

  • यूपी में हड़ताल पर बिजली विभाग के संविदा कर्मी
  • सरकार ने 6 बजे तक काम पर लौटने की दी डेडलाइन
  • हड़ताली कर्मचारियों के खिलाफ कड़े कदम उठा रही सरकार

लखनऊ:

UP Electricity Strike : उत्तर प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के चलते विद्युत वितरण व्यवस्था चरमरा चुकी है. कई जिलों में बिजली गायब है. वो भी ऐसे समय में, जब परीक्षाएं चल रही हैं. गर्मी भी अपना असर दिखा रही है. सरकार एस्मा लागू कर चुकी है, फिर भी हड़ताली संविदा कर्मचारी झुकते नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में अब उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली कर्मियों को चेतावनी दी है कि वो शाम 6 बजे तक काम पर वापस लौट जाएं, वर्ना सभी को बर्खास्त कर दिया जाएगा. यही नहीं, प्रदेश में करीब डेढ़ हजार संविदा कर्मियों को बर्खास्त भी किया जा चुका है. 

आईटीआई डिप्लोमा धारियों को काम पर रख लेगी सरकार

उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने सख्त चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर शाम 6 बजे तक बिजली विभाग के संविदा कर्मी काम पर नहीं लौटेंगे, तो उन्हें काम से हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा. उनकी जगह पर सरकार नए लड़कों को नौकरियां देगी, जो आईटीआई डिप्लोमा धारक हैं या फिर पढ़ाई कर रहे हैं. सरकार उन्हें ट्रेनिंग देगी और फिर उन्हें संविदा पर ही काम के लिए तैनात कर देगी. 

ये भी पढ़ें : Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के साथ गिरे ओले, लुढ़का पारा, देखें Video

अब तक प्रदेश में 1332 संविदा कर्मा हो चुके हैं बर्खास्त

इस मामले में उर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा है कि सरकार ने बिजली विभाग में घाटे के बावजूद कर्मचारियों को बोनस दिया है. लेकिन वो अपनी मनमानी कर रहे हैं. ऐसे में अगर सभी हड़ताली कर्मचारी काम पर नहीं लौटे, उन्हें अब बर्खास्त करने में देरी नहीं की जाएगी. अब तक प्रदेश में आधिकारिक तौर पर 1332 संविदा कर्मियों को बर्खास्त भी कर दिया गया है.