logo-image

Atiq Ahmed के अवैध साम्राज्य पर ED की नजर, 100 करोड़ से अधिक की बेनामी संपत्तियों को चिन्हित किया

माफिया अतीक अहमद और अशरफ शूटआउट के बाद अब माफिया के अवैध साम्राज्य पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी हो रही है. ईडी ने माफिया अतीक अहमद की 100 करोड़ से अधिक की  बेनामी संपत्तियों को चिन्हित किया है.

Updated on: 09 May 2023, 11:43 PM

नई दिल्ली:

माफिया अतीक अहमद और अशरफ शूटआउट के बाद अब माफिया के अवैध साम्राज्य पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी हो रही है. ईडी ने माफिया अतीक अहमद की 100 करोड़ से अधिक की  बेनामी संपत्तियों को चिन्हित किया है. ये बेनामी संपत्तियां प्रयागराज, लखनऊ और नोएडा में चिन्हित की गई हैं. सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज में चिन्हित संपत्ति की अनुमानित कीमत तकरीबन 50 करोड़ है. वहीं लखनऊ की चिन्हित संपत्ति की कीमत बीस करोड़ और नोएडा में चिन्हित संपत्ति की कीमत तीस करोड़ बताई जा रही है. माफिया अतीक ने चिन्हित की गई संपत्ति को अपने करीबियों के  नाम पर दर्ज किया था. 12 अप्रैल को अतीक के करीबियों के घर पर ईडी की छापेमारी हुई थी. इसमें मिले दस्तावेजों के आधार पर खुलासा हुआ है. ईडी अब चिन्हित की गई संपत्तियों का राजस्व विभाग से सत्यापन करा रही है. इसके बाद मनी लांड्रिंग के तहत संपत्तियों को ईडी की अटैच करने की कार्रवाई करेगी.

ये भी पढ़ें: इन महिलाओं से रहा है Imran Khan का अफेयर, 42 की उम्र में किया पहला निकाह

अतीक अहमद के 10 करीबियों व आर्थिक मददगारों को ईडी ने पहले समन भेजा था. इन करीबियों में सपा के बड़े नेता और पूर्व विधायक आसिफ जाफरी का नाम सामने आया है. आसिफ जाफरी कौशांबी की चायल सीट से साल 2012 में बीएसपी के टिकट पर विधायक चुने गए थे. आसिफ जाफरी के साथ अतीक अहमद के बही खात का देखने वाले सीताराम शुक्ल, सीए शबी अहमद,  फाइनेंसर खालिद जफर,वकील खान सौलत हनीफ, बिल्डर संजीव अग्रवाल, कारोबारी दीपक भार्गव, बिल्डर काली के भाई मोहसिन और वदूद अहमद को भी समन भेजा गया. ईडी सभी को अलग-अलग तारीखों पर अपना बयान दर्ज करने के लिए बुला सकती है. पूछताछ में अगर इनकी भूमिका संदिग्ध पाई जाती है तो इनकी गिरफ्तारी भी संभव है. 

आपकों बता दें कि दो साल पहले अतीक अहमद के खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. ईडी ने नवंबर 2021 में प्रयागराज के फूलपुर क्षेत्र में अतीक अहमद की आठ करोड़ की संपत्ति को जब्त किया था. इस प्रॉपर्टी को अतीक पत्नी शाइस्ता के नाम पर साढ़े चार करोड़ रुपये खरीद लिया गया था.