logo-image

काशी: डेनमार्क करेगा वरुणा को स्वच्छ, मंत्री-राजदूत ने किया कॉरिडोर का निरीक्षण

काशी में अब गंगा के बाद वरुणा नदी को भी प्रदूषण मुक्त करने की कवायत तेज हो गयी है. इसकी जिम्मेदारी उठा रहा है डेनमार्क. किस तरह से वाराणसी में वरुणा नदी को प्रदूषण मुक्त किया जाए, इसके लिए डेनमार्क से 9 लोगों का दल वाराणसी पंहुचा...

Updated on: 12 Aug 2022, 11:48 AM

highlights

  • स्वच्छ वरुणा की पहल में शामिल हुआ डेनमार्क
  • वरुणा नदी को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा डेनमार्क
  • वरुणा कॉरिडोर का डेनमार्क के प्रतिनिधिमंडल ने किया दौरा

वाराणसी:

काशी में अब गंगा के बाद वरुणा नदी को भी प्रदूषण मुक्त करने की कवायत तेज हो गयी है. इसकी जिम्मेदारी उठा रहा है डेनमार्क. किस तरह से वाराणसी में वरुणा नदी को प्रदूषण मुक्त किया जाए, इसके लिए डेनमार्क से 9 लोगों का दल वाराणसी पंहुचा. जिसमें डेनमार्क के विकास मंत्री और वहा के राजदूत भी शामिल थे. डेनमार्क से आये विशेष दल को वाराणसी के मण्डलयुक्त ने वरुणा कॉरिडोर का दौरा कराया. इस दौरान वरुणा नदी को किस तरह से साफ़ किया जाए, इस पर चर्चा की गयी.

वरुणा नदी को लेकर सारी जानकारियां की गई साझा

डेनमार्क से आये दल को लेकर वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने वरुणा नदी से जुड़ी सारी जानकारी दी. साथ ही इसकी सफाई के लिए एक प्रोजेक्ट पर भी बात की गयी, जिसका एक डेमोस्ट्रेशन भी पेश किया गया. बता दें कि आज से लगभग सात साल पहले 201 करोड़ रुपये की लागत से 12 किलोमीटर तक वरुणा  कॉरिडोर का निर्माण किया गया था. पर इसके बाद भी वरुणा नदी आज तक साफ नहीं हो पाई. क्योंकि इस प्रोक्जेक्ट में नदी की सफाई को लेकर कुछ भी ख़ास नहीं किया गया था. समय-समय पर वरुणा नदी को साफ़ करने को लेकर कई दावे बदलती सरकारों ने किये, लेकिन जमीनी काम कुछ भी खास नहीं हुआ. जिसकी वजह से वरुणा नदी हमेशा से प्रदूषण से घिरी रहीं. ऐसे में सरकार अब गंगा के बाद वरुणा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए डेनमार्क का सहयोग ले रही है.

ये भी पढ़ें: Freebies Case: RLD चीफ जयंत चौधरी ने सीजेआई पर ही साध दिया निशाना

डेनमार्क की मदद से स्वच्छ होंगी वरुणा

अब चूंकि डेनमार्क वाराणसी में प्रदूषण युक्त वरुणा नदी को साफ करेगी. तो इसके लिए वाराणसी के मंडलायुक्त के साथ डेनमार्क की टीम वाराणसी के वरुणा कोरिडोर का सर्वे करने के लिए पहुंची थी. उम्मीद जताई जा रही है कि अब मां गंगा के साथ वाराणसी नाम की उत्पत्ति की आधारशिला वरुणा नदी भी प्रदूषण मुक्त हो जाएंगी. भले ही उसमें थोड़ा समय क्यों न लगे.