logo-image

कोर्ट के आदेश से भर्ती पर रोक लगी, लेकिन विपक्ष कर रहा राजनीति : सतीश द्विवेदी

कोर्ट के आदेश से भर्ती पर रोक लगी, लेकिन विपक्ष कर रहा राजनीति : सतीश द्विवेदी

Updated on: 09 Jun 2020, 04:04 PM

लखनऊ:

69 हजार शिक्षक भर्ती पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. इस शिक्षक भर्ती में अनियमितताओं के आरोप लगे हैं. जिसके बाद विपक्ष लगातार योगी सरकार पर निशाना साध रहा है. विपक्ष के सवाल पर जवाब देते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि योगी सरकार ऐतिहासिक काम कर रही थी. कोरोना काल मे पूरा विश्व परेशान है. लेकिन इसी कोरोना काल में जहाँ दुनिया मे हाहाकार है, वहीं इसी दौर में गरीबों और जनसामान्य के बच्चे को पढ़ाने और युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रक्रिया चल रही थी.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी मां को हुआ कोरोना, दिल्ली के मैक्स में भर्ती

अब यह भर्ती कोर्ट के आदेश से रुक गई है. लेकिन इस मुद्दे पर विपक्ष लगातार राजनीति कर रहा है,. सरकार की छवि खराब करने के लिए विपक्ष विवाद पैदा कर रहा है. 69 हज़ार शिक्षक भर्ती में प्रयागराज में जो केंद्र बनाया गया था उसके प्रबंधक और कुछ लोगों पर आरोप लगे.

फरवरी 2020 में राहुल नाम के युवक ने आरोप लगाया कि भर्ती के नाम पर उससे पैसे लिए गए हैं. हमने उसकी शिकायत को गम्भीरता से लिया. प्रयागराज पुलिस ने 6 और 8 जून को 11 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस पूरे मामले को एसटीएफ को सौंप दिया गया है. जिस परीक्षा केंद्र पर गड़बड़ी पाई गई है उसे डिबार कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- फिर से राजनीति करने की कोशिश कर रही है दिल्ली सरकार, मीनाक्षी लेखी का आरोप

उन्होंने आगे कहा कि तिवारी नाम की एक अभ्यर्थी का चयन OBC कैटेगरी होने का आरोप लग रहा है. अभी काउंसलिंग नहीं हुई थी. काउंसलिंग में यह बात सामने आ जाती. लोगों ने आरक्षण की प्रक्रिया में सवाल उठाए हैं. इसमें कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. उन्होंने आगे कहा कि किसी एक व्यक्ति के भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पूरी भर्ती प्रक्रिया को नहीं रोका जा सकता है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली के अस्पतालों के 70 फीसदी बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित हो : अजय माकन 

उन्होंने आगे कहा कि अनामिका शुक्ला के डॉक्यूमेंट पर 6 विद्यालय में टीचर की नियुक्ति हुई थी. इसके तहत 12 लाख 24 हजार रुपये का भुगतान हुआ था. लेकिन योगी सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है. भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होगा. इस मामले पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि अगर लॉकडाउन न होता तो यह भ्रष्टाचार मार्च में ही पकड़ लिया गया होता.