News Nation Logo
Banner

त्यौहारों को लेकर योगी सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश, करना होगा सख्त पालन

देश में महामारी कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए योगी सरकार ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए गाइडलाइंस जारी किया है. यूपी सरकार ने नवरात्र, दुर्गापूजा, बारावफात, दिवाली के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर ज्‍यादा छूट नहीं दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 10 Oct 2020, 02:07:25 PM
CM Yogi

CM Yogi (Photo Credit: (फाइल फोटो))

लखनऊ:

देश में महामारी कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए योगी सरकार ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए गाइडलाइंस जारी किया है. यूपी सरकार ने नवरात्र, दुर्गापूजा, बारावफात, दिवाली के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर ज्‍यादा छूट नहीं दी है. यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने एसओपी जारी करते हुए सभी मंडलायुक्तों, जोन के एडीजी, जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को दिशा-निर्देश दिए.

और पढ़ें: 36 प्रतिशत भारतीय त्योहारों में शामिल होने की तैयारी में, कोविड के और फैलने का डर बढ़ा

यूपी सरकार की तरफ से जारी हुए निर्देश में कैंटोनमेंट जोन में किसी भी त्यौहार की गतिविधि की इजाजत नही दी गयी है. इसके साथ ही कंटोनमेंट जोन से कोई भी व्यक्ति किसी आयोजन में नही जा सकेगा. पुलिस की जिम्मेदारी होगी कि चौराहों पर कोई भी मूर्ति या फिर ताजिया न रखी जाए. वहीं आयोजनकर्ता को मूर्ति स्थापना, मेला, जागरण के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.

योगी सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक,  कोरोना को देखते हुए सड़कों पर मूर्तियों की स्थापना की इजाजत नहीं दी गई है. इसके अलावा कंटेंनमेंट जोन भी  किसी भी तरह के कार्यक्रम को आयोजित करने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही सामाजिक और धार्मिक जैसे कार्यक्रम वाली जगहों पर एक विशेष कमरे की व्यवस्था करना होगा, जिससे संदिग्ध कोरोना मरीज को स्वास्थ्य टीम की तरफ से जांच तक रखा जाए.

ये भी पढ़ें: संक्रमण के कारण नोएडा में इस वर्ष नहीं होगी रामलीला

मुख्य सचिव आरके तिवारी की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार,  सभी जिला प्रशासन, ड‍िवीजन और पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं कि अक्टूबर से दिसंबर तक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाए. इस दौरान दुर्गा पूजा, दि‍वाली, दशहरा, बारावफात, छठ पूजा और क्रिसमस जैसे त्योहारों को मनाया जाएगा.

बता दें कि  भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 73,272 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 69,79,423 हो गए जबकि 926 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,07,416 हो गई. अब तक 59,88,822 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए लोगों की दर बढ़कर 85.81 प्रतिशत हो गई है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, देश में नौ अक्टूबर तक कोविड-19 के 8,57,98,698 नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से 11,64,018 नमूनों की जांच शुक्रवार को की गई। पिछले 24 घंटे में जिन 926 लोगों की मौत हुई है, उनमें से महाराष्ट्र में 302, कर्नाटक में 114, तमिलनाडु में 68, पश्चिम बंगाल में 62, उत्तर प्रदेश में 48, दिल्ली में 39, छत्तीसगढ़ में 38, पंजाब में 32 और आंध्र प्रदेश में 31 लोगों की मौत हुई.

First Published : 10 Oct 2020, 01:51:16 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो