logo-image

UPMRCL ने आज शुरू किया Metro ट्रेनों का ट्रायल, इन बातों का रखना होगा ध्यान

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPMRCL) ने शुक्रवार को मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल शुरू किया. शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी के दिन भी मेट्रो ट्रेनों का ट्रॉयल चलता रहेगा.

Updated on: 04 Sep 2020, 12:51 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPMRCL) ने  शुक्रवार को मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल शुरू किया गया.  शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी के दिन भी मेट्रो ट्रेनों का ट्रॉयल चलता रहेगा. वहीं कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश तैयार कर लिए हैं. ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर कोविड-19 (COVID-19) की गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा.  इसके लिए सुरक्षा गार्डों की ट्रेनिंग भी पूरी हो गई है.

बता दें कि 5 सितम्बर को UPMRCL मेट्रो दिवस मनाता है इसलिए आज से मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल शुरू किया गया.  ट्रायल के दौरान करीब 20 मेट्रो ट्रेनों की फंक्शनिंग और कोरोना के बाद के नए मानकों का परीक्षण किया जाएगा. UPMRCL का प्रयास होगा कि कोरोना महामारी के दौर में मेट्रो लखनऊवासियों की उम्मीदों पर पहले की तरह खरी उतरे.

और पढ़ें: शराबप्रेमियों के लिए खुशखबरी, UP में आज से बार में छलका सकेंगे जाम

केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी करने के बाद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने भी अपने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. यूपी मेट्रो ने यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की सलाह दी है. लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया है. जिनके पास मोबाइल फोन या स्मार्टफोन नहीं होगा उनके नाम व मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज किये जाएंगे.

प्रवेश के समय सभी की थर्मल स्कैनिंग होगी. बुखार होने पर अन्दर प्रवेश नहीं मिलेगा. यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने लोगों से मेटल के कम से कम सामान लेकर चलने की अपील की है. हर मेट्रो स्टेशन पर दो गेट खुले रहेंगे. लोगों को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा. यात्रियों की सेफ्टी के लिए स्टेशन और ट्रेनें नियमित तौर पर सैनीटाइज होंगी. लोग स्मार्ट कार्ड और टोकन से कॉन्टैक्ट लेस यात्रा कर सकेंगे.

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मेट्रो में यात्रियों को दूर दूर बैठने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए दो यात्रियों के बीच में एक सीट खाली रखी जाएगी. अन्दर खड़े होकर यात्रा करने वाले लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. यात्रियों को निर्धारित दूरी का पालन करना होगा.