News Nation Logo

उत्तर प्रदेश में 31 मई के बाद कुछ छूट के साथ जारी रहेगा लॉकडाउन

कोरोना महामारी से बिगड़े हालात अब बड़ी तेजी के साथ सुधर रहे हैं. बीते 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू और उसके बाद 7 बार बढ़ाए गए लॉकडाउन का असर अब दिखने लगा है. जिसके बाद अब सरकार लॉकडाउन को हटाने का विचार कर रही है.

Written By : आलोक पाण्डेय | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 29 May 2021, 11:10:51 AM
Corona Curfew

Corona Curfew (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अब तक 7 बार बढ़ाया गया है लॉकडाउन
  • चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने की तैयारी
  • प्रदेश में 8 अप्रैल को लगाया गया था नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली:

यूपी में कोरोना (COVID-19) संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) ने लॉकडाउन (Lockdown UP) लगाया था. जिसकी वजह से कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) काफी धीमी पड़ चुकी है. महामारी से बिगड़े हालात अब बड़ी तेजी के साथ सुधर रहे हैं. बीते 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) और उसके बाद 7 बार बढ़ाए गए लॉकडाउन (Lockdown) का असर अब दिखने लगा है. शुक्रवार को बीते 24 घंटे में 2,402 नए संक्रमित मिले. डेढ़ बाद संक्रमितों की संख्या 3 हजार के नीचे आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 30 अप्रैल से सक्रिय मामलों की संख्या में 83 प्रतिशत की कमी आई है. इसके बाद उत्तर प्रदेश में अब योगी सरकार 31 मई के बाद कुछ छूट के साथ लॉकडाउन जारी रख सकती है.

आंशिक लॉकडाउन को हटाने का विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें- एक दिन में कोरोना के 1.73 लाख मामले सामने आए, 45 दिनों में सबसे कम आंकड़े

सूत्रों के मुताबिक, योगी सरकार अचानक से लॉकडाउन में पूरी तरह से छूट नहीं देना चाहती है. उम्मीद की जा रही है कि 31 मई को जो लॉकडाउन समाप्त होगा, लेकिन आंशिक लॉकडाउन जारी रहेगा. उसके बाद धीरे-धीरे छूट दिया जाएगा और यह भी संभावना है कि वीकेंड लॉकडाउन फिर लाया जा सकता है. लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद किराना, सब्जी व फल की दुकानों को खोला जा सकेगा. कंस्ट्रक्शन वर्क से जुड़े कामों को शुरू करने की मंजूरी मिल सकती है. साथ ही 50% क्षमता के साथ अन्य दुकानों और रेस्टोरेंट खोलने को भी मंजूरी मिल सकती है. 

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 2,402 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 8,145 मरीज बीमारी से उबर गए. अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 16,13,841 कोरोना मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के कुल 159 और मरीजों की मौत के बाद अब तक मरने वाले संक्रमितों की संख्या 20,053 हो गई है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस महामारी और सुरक्षा के मोर्चे पर साथ काम करेंगे भारत-अमेरिका

उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर अब 95.7 प्रतिशत हो गई है. 30 अप्रैल से सक्रिय मामलों की संख्या में 83 प्रतिशत की कमी आई है. अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में इस वक्‍त कोरोना के सक्रिय मामले 52,244 हैं. इनमें 38,055 मरीज घर पर आइसोलेशन में हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 May 2021, 10:33:56 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.