logo-image

यूपी में उपभोक्ताओं को लग सकता है बिजली का झटका, बढ़ सकते हैं दम

आने वाले वक्त उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं को बिजली का झटका लग सकता है. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन में विद्युत नियामक आयोग को एक प्रस्ताव भेजा है.

Updated on: 27 Aug 2020, 11:59 AM

लखनऊ:

आने वाले वक्त उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं को बिजली का झटका लग सकता है. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन में विद्युत नियामक आयोग को एक प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव में पावर कॉरपोरेशन ने बिजली की दरों के स्लैब में बदलाव करने की सिफारिश की है. सूत्रों से पता चला है कि प्रस्ताव से किसानों और भारी उद्योग को छोड़कर अन्य सभी तरह के उपभोक्ताओं पर परोक्ष रूप से प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: केटेगरी के आधार पर भी SC/ST को आरक्षण दे सकते हैं राज्य, सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सूत्रों के अनुसार, पावर कॉरपोरेशन ने प्रस्ताव में मौजूद 80 स्लैब को घटाकर 53 करने का सुझाव दिया है. इसमें बीपीएल को छोड़ शहरी घरेलू के लिए 3 स्लैब व कमर्शियल, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए 2 स्लैब बनाने की भी बात कही गई है. अगर इस प्रस्ताव के तहत बिजली दरों के स्लैब में बदलाव किया जाता है तो उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ पड़ेगा. कहा जा रहा है कि इससे उपभोक्ताओं के बिजली बिल में 3 से 4 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान-चीन की हरकतों पर नजर रखेंगी भारत की आसमानी आंखें, जल्द पूरी होगी डील

सूत्रों ने बताया, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए स्लैब को 4 से घटाकर तीन करने का प्रस्ताव भेजा गया है. इसी तरह कमर्शियल श्रेणी में ग्रामीण अनमीटर्ड स्लैब को कम का प्रस्ताव है. जबकि शहरी कमर्शियल का एक स्लैब कम कर दो प्रस्तावित किया गया है. लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए भी दो स्‍लैब प्रस्तावित हैं.