logo-image

पाकिस्तान-चीन की हरकतों पर नजर रखेंगी भारत की आसमानी आंखें, जल्द पूरी होगी डील

चीन और पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच भारत इजरायल से दो आसमानी आंख खरीदने वाला है.

Updated on: 27 Aug 2020, 09:51 AM

नई दिल्ली:

चीन और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच भारत इजरायल से दो आसमानी आंख खरीदने वाला है. ये आसमानी आंखें दुश्मनों पर पैनी नजर रखने का काम करेंगी. भारत सरकार इसे लेकर जल्द ही इजरायल के साथ समझौते को अंतिम रूप दे सकती है.

इजरायल की तरफ से भारत को दी जाने वाली ये दो आसमानी आंखे दरअसल फाल्कन एयरबॉर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम होगा. बताया जा रहा है कि भारत और इजरायल के बीच कई बार इसी कीमत को लेकर बातचीत भी हो चुकी है. ऐसे में भारत जल्द से जल्द इस डील को पूरा करना चाहता है.

वहीं दूसरी ओर दुनिया भर में कोरोना फैलाने वाले चीन (China) की एक और नई साजिश का खुलासा हुआ है. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन की वुहान लैब पाकिस्तान (Pakistan) के साथ मिलकर पिछले पांच सालों से खतरनाक जैविक हथियारों पर प्रयोग कर रही है. ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट द क्लाक्सोन ने खुलासा किया है कि चीन पाकिस्तान के साथ मिलकर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट इकोनॉमिक कॉरिडोर और सड़क निर्माण के नाम पर दुनिया को धोखा दे रहे हैं. दोनों ही देश साथ मिलकर जैविक हथियार बनाने में जुटे हैं.

पाक और चीन के बीच हुई डील

वेबसाइट ने खुलासा किया है कि हाल ही में चीन और पाकिस्तान की सेना के बीच एक डील हुई है. इस डील में वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में संभावित जैविक हथियारों को विकसित करने का समझौता भी शामिल है. इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि चीन की वुहान लैब 2015 से ही पाकिस्तान के साथ मिलकर जैविक हथियारों पर प्रयोग कर रही है. इनमें खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस भी शामिल हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि हाल ही में एक रिसर्च में पाकिस्तान ने वुहान इंस्टीट्यूट को वायरस संक्रमित सेल्स मुहैया कराने के लिए शुक्रिया भी कहा था.