logo-image

उत्तर प्रदेश: राजनीति दलों में हिन्दुत्व की होड़, मंदिर-मंदिर विपक्ष

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि हिंदुत्व हमारे खून में है, कोई इसके बारे में हमें न सिखाये.

Updated on: 27 Aug 2023, 12:13 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों में हिन्दू बनने की होड़ मची है. खासतौर पर सपा और कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस की तरफ से नए प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने हिंदुत्व का झंडा उठा रखा है .प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद से ही अजय राय लगातार हिंदुत्व को लेकर मुखर हैं. काशी के रहने वाले अजय राय का कहना है कि हिंदुत्व हमारे खून में है, कोई इसके बारे में हमें न सिखाये. हालांकि ये पहली बार नही है, इससे पहले राहुल और प्रियंका भी मंदिर- मंदिर जाकर सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चलते दिखे हैं. वही सपा नेता डिम्पल यादव भी खुद को सनातनी बताने में जुटी हैं. 

ये भी पढ़ें: IRCTC: अब सस्ते में करिये श्रीलंका की सैर, रामायण से जुड़े खास स्थानों पर घूमने का मिलेगा मौका

डिम्पल यादव ने एक बयान में कहा है कि सनातन में सब बराबर होते हैं कोई दुश्मन नही होता. सॉफ्ट हिंदुत्व पर भाजपा कांग्रेस और सपा पर हमलावर है,भाजपा का कहना है कि ये लोग चुनावी हिन्दू हैं. देखा जाय तो ये सच है कि पिछले कुछ सालों में राजनीतिक दलों के स्वाभव में बदलाव आया है जिन दलों के नेता पहले कभी सार्वजनिक तौर से मंदिर जाने से कतराते थे वे अब खुलकर हिंदुत्व पर बात कर रहे हैं.

कांग्रेस के पास अब एक ही विकल्प है कि वह अपने हिन्दू वोटर को अपनी तरफ करे. ऐसा इसलिए क्योंकि हिन्दू वोटर पूरी तरह से भाजपा के पाले में हैं. इन्हें अपनी तरफ करने के लिए कांग्रेस नेताओं को अब मंदिरों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. भाजपा ने जो अपनी छवि बनाई है, उसे तोड़ने के लिए विपक्ष भरसक प्रयास कर रहा है, वह      चा​हता है कि किसी तरह से वोटर भाजपा का दामन छोड़ दें, नेता जनता के सामने हिन्दूत्व को लेकर ज्यादा सजग हैं.