News Nation Logo

CM योगी गोरखपुर में विश्व बाघ दिवस पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का करेंगे उद्घाटन, अभिनेता रणदीप हुड्डा होंगे साथ

Deepak Shrivastava | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Jul 2022, 10:12:28 PM
CM Yogi

CM Yogi (Photo Credit: File)

गोरखपुर:  

हर साल 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है. इस बार इसका केंद्र गोरखपुर का शहीद अशफाकउल्ला खान प्राणि उद्यान है. यहां वन विभाग, उत्तर प्रदेश की तरफ से बड़ा कार्यक्रम होना है जिसमें देश भर से लोग जुटेंगे. इस कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) करेंगे और उनके साथ अभिनेता रणदीप हुड्डा (Randeep hooda), प्रदेश सरकार के कई मंत्री, सांसद और विधायक भी मौजूद रहेंगे. इसका आयोजक दुधवा टाइगर रिजर्व भी है और गोरखपुर के साथ दुधवा प्रशासन कार्यक्रम की तैयारी में लगा है. इस कार्यक्रम में आम लोग भी 29 जुलाई को बाघों का दीदार कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें : UP Cabinet Meeting में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी, NCR में अब नहीं देना होगा रोड टैक्स

इस कार्यक्रम में पर्यावरण एवं वन्यजीव के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन एवं हेरिटेज एवियंस, रोटरी क्लब मिडटाऊन, गोरखपुर बर्ड सोसाइटी एवं वी फॉर एनिमल भी सहयोग कर रही हैं. 29 जुलाई की सुबह प्राणी उद्यान से गोरखपुर प्राणी उद्यान से प्रेक्षागृह तक बाघ बचाओ के संदेश के साथ खुला मैराथन भी आयोजित होगा. प्राणी उद्यान में एक जिला एक उत्पाद योजना, नेशनल बम्बू मिशन समेत स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे .
इस कार्यक्रम की मुख्य आकर्षण सफेद बाघिन गीता है जिसे कुछ दिन पहले ही लखनऊ से लाया गया है और क्वारन्टीन किया गया है. सफेद बाघिन गीता, दूसरी मैलानी बाघिन की हमजोली बनेगी. इस कार्यक्रम में कई प्रजेंटेशन भी बाघ संरक्षण पर होने हैं. इसमें उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार मध्य प्रदेश, सहित कई दूसरे प्रदेशों और नेपाल भी बाघों के संरक्षण और संवर्धन पर काम करने वाले लोग जुटेंगे और गोरखपुर के चिड़ियाघर के साथ-साथ प्रेक्षागृह में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

चिड़ियाघर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में गीता बाघिन को 29 जुलाई को उसके बाड़े में प्रवेश कराने की योजना बनाई है और इस कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा भी शामिल होकर बाघ बचाने का संदेश देंगे. इस समय चिड़ियाघर के द्वारा युवाओं के बीच में बाघों के संरक्षण को लेकर एक अभियान चलाया जा रहा है जिसमें हर रोज कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पेंटिंग के जरिए बच्चों में बाघों के बारे में जानकारी और लगाव पैदा करने की कोशिश चिड़ियाघर कर रहा है. 

First Published : 26 Jul 2022, 10:12:28 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.