logo-image

काकोरी कांड की वर्षगांठ पर सीएम योगी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

स्वतंत्रता आंदोलन को गति देने वाले काकोरी कांड की वर्षगांठ पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.

Updated on: 09 Aug 2020, 12:26 PM

लखनऊ:

स्वतंत्रता आंदोलन को गति देने वाले काकोरी कांड की वर्षगांठ पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. मुख्यमंत्री ने काकोरी कांड की वर्षगांठ को भारतीयों के लिए पुनीत दिवस बताया है. बता दें कि 9 अगस्त 1925 को क्रांतिकारियों ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी में एक ट्रेन लूट ली थी. क्रांतिकारियों का मकसद ट्रेन से सरकारी खजाना लूटकर उन पैसों से हथियार खरीदना था.

यह भी पढ़ें: घरेलू कंपनियों को मिलेंगे 4 लाख करोड़ के ठेके, आत्मनिर्भर भारत के लिए रक्षा मंत्री की बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ट्वीट में लिखा, 'मां भारती को पराधीनता की बेड़ियों से स्वतंत्र कराने हेतु निर्णायक युद्ध भारत छोड़ो आंदोलन एवं साहसपूर्ण, गौरवशाली काकोरी कांड की वर्षगांठ समस्त भारतीयों के लिए पुनीत दिवस है. स्वतंत्रता के यज्ञ में सम्मिलित सभी हुतात्माओं को कोटि-कोटि नमन. जय हिंद.'

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में लापता सैनिक को लेकर ऑडियो क्लिप वायरल, आतंकियों ने किया यह दावा

उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता आंदोलन में राजधानी के काकाेरी कांड की घटना स्वर्ण अक्षरों में दर्ज है. क्रांतिकारियों ने पूरे देश में अंग्रेजों के खिलाफ इस घटना को अंजाम देकर नई क्रांति का आगाज किया था.  9 अगस्त 1995 में क्रांतिकारियों ने काकोरी में एक ट्रेन को लूट लिया था. ट्रेन से सरकारी खजाना लूटकर उन पैसों से हथियार खरीदने की योजना थी. काकोरी कांड से अंग्रेजी हुकूमत बुरी तरह से हिल गई थी.