News Nation Logo

पंजाब सरकार ने मुस्लिम बाहुल्य मलेरकोटला को बनाया जिला, सीएम योगी ने दी ये नसीहत

पंजाब सरकार ने मुस्लिम बाहुल्य मलेरकोटला (Malerkotla) को राज्य का नया जिला घोषित किया गया है. पंजाब सरकार के इस कदम पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निशाना साधा है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 15 May 2021, 02:23:21 PM
Captain Amarinder Vs CM Yogi

Captain Amarinder Singh Vs CM Yogi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पंजाब का 23वां राज्य बना मलेरकोटला
  • कांग्रेस ने चुनाव से पहले किया था वादा
  • सीएम योगी ने इसे असंवैधानिक बताया

नई दिल्ली:

ईद के मौके पर पंजाब सरकार ने मुस्लिम बाहुल्य मलेरकोटला (Malerkotla) को राज्य का नया जिला घोषित किया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह (Captain Amarinder Singh) की इस घोषणा के बाद अब प्रदेश में जिलों की संख्या 22 से बढ़कर 23 हो गई है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि लोगों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा कर दिया गया है. पंजाब सरकार के इस कदम पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निशाना साधा है. सीएम योगी ने मत और मजहब के आधार पर किसी प्रकार का विभेद भारत के संविधान की मूल भावना के विपरीत बताया है.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन तोड़ने वालों को पुलिस ने सिखाया सबक, सड़क पर कराई रेंगने वाली दौड़

पंजाब सरकार द्वारा मुस्लिम बाहुल्य मलेरकोटला को जिला बनाए जाने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनपर हमला बोला है. योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि मत और मजहब के आधार पर किसी प्रकार का विभेद भारत के संविधान की मूल भावना के विपरीत है. इस समय, मलेरकोटला (पंजाब) का गठन किया जाना कांग्रेस की विभाजनकारी नीति का परिचायक है.

बता दें मुख्यमंत्री कैप्टर अमरिन्दर सिंह ने यह ऐलान ईद-उल-फितर (Eid-ul-Fitr) के राज्य स्तरीय समागम के दौरान किए. कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से आयोजित हुआ. मुख्यमंत्री ने कहा कि मलेरकोटला को जिला बनाने की स्थानीय लोगों की लम्बे समय से मांग थी. इस फैसले से प्रशासनिक काम करवाने के लिए लोगों की मुश्किलें हल होंगी और अब प्रशासनिक समस्याएं सहजता से हल होंगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस का हाथ जमाखोरों, कालाबाजारियों के साथ है: मीनाक्षी लेखी, BJP

कैप्टन अमरिंदर ने एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मेरी सरकार ने घोषणा की है कि मलेरकोटला राज्य का नवीनतम जिला होगा. 23वें जिले का विशाल ऐतिहासिक महत्व है. मुस्लिम बहुल कस्बा मलेरकोटला, अब तक संगरूर जिले का हिस्सा था और यह संगरूर जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था.

नए जिले की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं जानता हूं कि यह लंबे समय से लंबित मांग रही है. उन्होंने कहा कि देश की आजादी के वक्त पंजाब में 13 जिले थे. सिंह ने कहा कि मलेरकोटला शहर, अमरगढ़ और अहमदगढ़ भी मलेरकोटला की सीमा में आएंगे. मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासनिक परिसर के लिए उचित स्थान का तत्काल पता लगान का आदेश दिया है. बता दें कि मलेरकोटला को जिला का दर्जा देना कांग्रेस का चुनाव से पहले किया गया एक वादा था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 02:11:21 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.