logo-image

यूपी के 10 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के लिए खुशखबरी, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने ट्रांसफर किए 1000-1000 रुपये

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को उत्‍तर प्रदेश लौटे 10 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के खाते में 1000-1000 की राशि ट्रांसफर की. डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के तहत 10,48,166 लाभार्थियों के खाते में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पैसे भेजे.

Updated on: 13 Jun 2020, 12:43 PM

लखनऊ:

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को उत्‍तर प्रदेश लौटे 10 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के खाते में 1000-1000 की राशि ट्रांसफर की. डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के तहत 10,48,166 लाभार्थियों के खाते में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पैसे भेजे. कुल 104 करोड़ 82 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और राजस्व एवं बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री विजय कश्यप मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें : कथित अनामिका शुक्‍ला की सेवा समाप्‍त, कॉल डिटेल खंगाल रही है पुलिस

सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कई मजदूरों से बात करते हुए कहा, क्‍वारंटाइन अवधि पूरा करने के बाद उन्हें रोजगार भी दिया जाएगा. सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 35 लाख कामगारों और श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने और सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया गया है. लॉकडाउन शुरू होते ही रोज 12 से 15 लाख लोगों तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था की गई.

उन्‍होंने कहा, एक दिन पहले ही हमने श्रमिक विद्या योजना शुरू की है. इससे पहले 18 जिलों में श्रमिकों के बच्चों के लिए व्यापक कार्ययोजना श्रम विभाग ने तैयार की है. प्रदेश में हर हाथ को काम मिल सके, श्रम विभाग इसकी तैयारी में जुटा है और इसके लिए एक आयोग के गठन की भी प्रक्रिया चल रही है.

यह भी पढ़ें : बसपा सांसद ने की मानसून सत्र समय से बुलाने की मांग, कहा- 'देश के हालात नाजुक हैं, चर्चा जरूरी'

मुख्‍यमंत्री बोले, हर विभाग ने इस चुनौती को लेकर अच्छा काम करके उदाहरण पेश किया है. सुप्रीम कोर्ट ने अप्रत्यक्ष रूप से सराहना भी की है. हमारा दायित्व है कि सभी प्रवासियों को रोजी-रोटी से जोड़ सकें. इनकी स्किल मैपिंग का काम हो चुका है, जनपद स्तर पर मुस्तैदी के साथ रोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है. जॉब कॉर्ड के अलावा स्किल के अनुसार जिला प्रशासन इनके रोजगार की व्यवस्था कर रहा है.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस मौके पर कहा, प्रदेश के 35 लाख प्रवासी कामगारों और श्रमिकों में राशन किट उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें 1000 रुपए भत्ता उपलब्ध कराने का कार्य हो रहा है. पहले चरण में 10,48,166 प्रवासी मजदूरों को 1000 रुपए सीधे बैंक में ट्रांसफर किए जा रहे हैं. बाकी के भी जल्द से जल्द बैंक एकाउंट डिटेल जुटाने का काम हो रहा है. हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती थी, लेकिन टीम वर्क के परिणाम सामने आए हैं. सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश में आए लेकिन कहीं भी असुविधा नहीं हुई.