News Nation Logo

2022 तक नई शिक्षा नीति देश भर में हो जाएगी लागू : सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि साल 2022 तक नई शिक्षा नीति देश भर में लागू हो जाएगी. नई शिक्षा नीति से ज्ञान और रोजगार में समन्वय से युवा स्वावलंबन की तरफ बढ़ेगा. मैं अक्सर कहता हमने शिक्षण संस्थान खोल दिये, लेकिन जन सरोकार से उनको दूर कर दिया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 19 Nov 2020, 12:51:42 PM
CM Yogi Adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लविवि गर्व से कह सकता की हमने देश को राष्ट्रपति दिया, न्यायमूर्ति प्रदान किये, हमने प्रशासनिक अधिकारी और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए राजनेता दिए, शोध के लिए वैज्ञानिक दिए तो अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए उद्योगपति भी दिए. उन्होंने कहा कि भारतीय मनीषियों ने कभी नहीं कहा परीक्षा पास कर लेना ही सच्चा ज्ञान है.

यह भी पढ़ें : बेंगलुरु टेक समिट में PM मोदी बोले- 'टेक्नॉलजी पहले' हमारा गवर्नेंस मॉडल

सीएम योगी ने कहा कि साल 2022 तक नई शिक्षा नीति देश भर में लागू हो जाएगी. नई शिक्षा नीति से ज्ञान और रोजगार में समन्वय से युवा स्वावलंबन की तरफ बढ़ेगा. मैं अक्सर कहता हमने शिक्षण संस्थान खोल दिये, लेकिन जन सरोकार से उनको दूर कर दिया जाता है. सिर्फ शिक्षक और छात्र इसका हिस्सा नहीं, अभिभावकों, पुरातन छात्रों की बड़ी भूमिका है. इनसे बेहतर संवाद कर किसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे, तो ज्ञान के साथ शोध की उत्कृष्टता को बेहतर करेगा.

यह भी पढ़ें : गाजियाबाद की सड़कों पर बदमाशों का आतंक, खुलेआम करते है फायरिंग

उन्होंने कहा कि हर कस्बे में इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज हैं, सबके पास केमिस्ट्री एयर बायोलॉजी लैब हैं. चुनौती के समय सब सेनेटाइजर बनाने का काम कर सकते थे, लेकिन इसकी प्रेरणा नहीं थी. सब इंतेज़ार करते सरकार देगी. समाज तब तक स्वावलंबी नहीं हो सकता जब तक सरकार का पिछलग्गू होगा. समाज तब स्वावलंबी होगा जब समाज आगे और सरकार पीछे होगी.

यह भी पढ़ें : गेम का लालच दिखाकर 5 से 16 साल के बच्चों की जेई बनाता था पॉर्न वीडियो

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का मूलमंत्र दिया. 2018 में यूपी का प्रथम स्थापना दिवस प्रदेश में 24 जनवरी को मनाया गया. तब राज्यपाल राम नाईक ने प्रस्ताव दिया, सरकार ने शुरू किया. इसके साथ ही हमने ODOP का कार्यक्रम शुरू किया. आज पूरे देश मे इस कार्यक्रम के लिए बजट का प्रावधान हो रहा है. यही आत्मनिर्भर भारत की मजबूत नींव और कड़ी बन सकती है. अगर शिक्षण संस्थान इससे जुड़ जाएं तो हर हाथ को काम और हर खेत को पानी देने में देर नहीं लगने वाली है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Nov 2020, 12:51:42 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो