logo-image

मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा के बीच सीएम योगी ने राज्यपाल से की मुलाकात

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा के बीच राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मध्य प्रदेश से लम्बे दौरे से गुरुवार को लखनऊ लौटी हैं. जिलों के दौरे से लौटने के बाद शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल से मुलाकात की.

Updated on: 27 May 2021, 07:38 PM

highlights

  • योगी मंत्रिमंडल में विस्तार की चर्चा 
  • राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से सीएम ने की मुलाकात 
  • यूपी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री, डिप्टी CM बन सकते हैं एके शर्मा

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा के बीच राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मध्य प्रदेश से लम्बे दौरे से गुरुवार को लखनऊ लौटी हैं. जिलों के दौरे से लौटने के बाद शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल से मुलाकात की. बता दें कि यूपी के साथ ही मध्य प्रदेश के राज्यपाल का भी दायित्व निभा रहीं आनंदीबेन पटेल 10 म‌ई को यहां से मध्य प्रदेश ग‌ईं थी. 17 दिनों बाद वह गुरुवार सुबह वापस लखन‌ऊ आ गई हैं. दस मई से भोपाल में प्रवास कर रही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिन में 12 बजे राजभवन के अधिकारियों ने भेंट की.

यह भी पढ़ें : पूछताछ से संबंधित मीडिया में चल रहे ट्विटर के बयान गलत : दिल्ली पुलिस

डिप्टी CM बन सकते हैं एके शर्मा

सूत्रों ने यह भी बताया है कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्रियों में से एक किसी एक हटाया जा सकता है और हटाए गए डिप्टी सीएम को संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है. माना जा रहा है कि मौजूद उपमुख्यमंत्रियों में से किसी एक को हटाकर एके शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. एके शर्मा अभी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्हें प्रधानमंत्री का बेहद करीबी माना जाता है.

यह भी पढ़ें : ईडी ने कैश फॉर वोट घोटाले में सांसद रेड्डी समेत 6 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

यूपी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री

यूपी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री हैं, 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री शामिल हैं. कोरोना के चलते योगी कैबिनेट के तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है. हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप का निधन हुआ था तो कोरोना की पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमला रानी वरुण चल बसे थे. नियम के मुताबिक, यूपी में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं, इस लिहाज से अभी 6 पद खाली हैं. 19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था, उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे.