logo-image

सीएम योगी का ऑक्सीजन सप्लाई के लिए एक और बड़ा फैसला, जानिए क्या ?

सीएम योगी का ऑक्सीजन सप्लाई के लिए एक और बड़ा निर्णय, क्रायोजेनिक टैंकर्स के लिए जारी होगा ग्लोबल टेंडर. कोविड वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर के बाद, ऑक्सीजन सप्लाई के टैंकर के खरीद के लिए भी ग्लोबल टेंडर.

Updated on: 06 May 2021, 06:27 PM

highlights

  • सीएम योगी का ऑक्सीजन सप्लाई के लिए एक और बड़ा फैसला
  • सीएम योगी ने स्वास्थ्य केंद्र को 20 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर प्रदान करने के निर्देश दिए
  • ऑक्सीजन सप्लाई के टैंकर के खरीद के लिए भी ग्लोबल टेंडर

लखनऊ:

सीएम योगी का ऑक्सीजन सप्लाई के लिए एक और बड़ा निर्णय, क्रायोजेनिक टैंकर्स के लिए जारी होगा ग्लोबल टेंडर. कोविड वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर के बाद, ऑक्सीजन सप्लाई के टैंकर के खरीद के लिए भी ग्लोबल टेंडर. कोविड के इस दौर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए यूपी सरकार क्रायोजेनिक टैंकरों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी. सीएम योगी ने जल्द ग्लोबल टेंडर जारी करने के दिये आदेश. ऑक्सीजन सप्लाई के लिए टैंकरों की संख्या और बढ़ाये जाने की आवश्यकता है. क्रायोजेनिक टैंकरों के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए. ऑक्सीजन सप्लाई के किये टैंकरों के ग्लोबल टेंडर से ऑक्सीजन सप्लाई में आएगी और तेजी. वर्तमान समय में औद्योगिक समूहों की तरफ से उपलब्ध कराए गए ऑक्सीजन के सप्लाई के लिए 89 टैंकर क्रियाशील हैं.

यह भी पढे़ं : 15 मई तक कोरोना कर्फ्यू, ढिलाई कि तो बड़े संकट में फंस जाएंगे: शिवराज सिंह चौहान

पूरे राज्य में गंभीर कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन की प्रचुर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में 20 ऑक्सीजन कांस्ट्रेटर प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं. राज्य में मांग बढ़ने से पहले 32 टैंकर का उपयोग हुआ करता करता था, लेकिन अब 90 टैंकरों का उपयोग किया जा रहा है और 800 मीट्रिक टन से 850 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति के प्रयास जारी हैं. यह राज्य में सबसे बड़ी आपूर्ति की मात्रा होगी.

बढ़ी हुई मांग के बीच मेडिकल ऑक्सीजन के संकट को कम करने के लिए सरकार द्वारा अब तक सभी जिलों में 4,370 ऑक्सीजन कांस्ट्रेटर प्रदान किए जा चुके हैं. इसके अलावा योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर, सभी जिलों में वेंटिलेटर भी प्रदान किए गए हैं और सभी जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरणों को लेकर नियमित कार्यप्रणाली भी सुनिश्चित की गई है. सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से कहा है कि वह सभी सार्वजनिक, निजी अस्पतालों और राज्य में तालमेल सुनिश्चित करने के लिए जीवन रक्षक तरल पदार्थ की उपलब्धता की समीक्षा करें और दैनिक आधार पर इसकी पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखना सुनिश्चित करें.

यह भी पढे़ं :बद्रीनाथ धाम बनेगा स्मार्ट आध्यात्मिक शहर, व्यास गुफा, चरण पादुका का पुनर्विकास

उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को तत्काल प्रभाव से आवश्यक जिलों में ऑपरेटिंग वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों के लिए प्रशिक्षित मैन फोर्स (कर्मचारी) की भर्ती करने का भी निर्देश दिया है. दूसरी लहर के बीच मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता को बड़ा बढ़ावा देने के लिए न केवल राज्य में संचालित मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों में, बल्कि ऐसे सभी निजी मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों में ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्र स्थापित करने के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है, जिनके पास एलएमओ आधारित ऑक्सीजन संयंत्र नहीं हैं.

यह भी पढे़ं :पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी को लेकर राहुल गांधी का सरकार पर निशाना

मुख्य सचिव ने इस संबंध में दैनिक घटनाक्रम की निगरानी करने और कार्य को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने के लिए कहा है. इसके साथ, कई ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट जो बंद हो गए थे, उन्हें पुनर्जीवित किया गया है. निगरानी प्रणाली में विभिन्न जिलों में अस्पतालों द्वारा ऑक्सीजन की मांग, वाहनों में ऑक्सीजन के आवंटन और लोडिंग, राजमार्गों पर चलने वाले वाहनों की लाइव स्थिति, ऑक्सीजन की आपूर्ति और इसके उपयोग की जानकारी शामिल है.

प्रवक्ता ने कहा कि ऑक्सीजन टैंकरों को बस्ती, रायबरेली, संत कबीर नगर और गोरखपुर जिलों में भेजा जा रहा है, जबकि बरेली और मुरादाबाद में ट्रेनों के माध्यम से ऑक्सीजन प्रदान की जा रही है. आगरा में वायुमार्ग के माध्यम से ऑक्सीजन की मांग पूरी हो रही है. घर में आइसोलेशन में रह रहे रोगियों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के लिए हर जिले में ऑक्सीजन रिफिलिंग संयंत्र की पहचान करने और ऑक्सीजन आवंटित करने के निर्देश दिए गए हैं.