logo-image

CM योगी ने 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को लिया गोद, जानें कौन कौन से

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश की 4 सीएचसी को लिया गोद लिया हैं. जिनमें 1-गोरखपुर की जंगल कौड़िया सीएचसी 2- गोरखपुर- चरगांवा सीएचसी 3- पीएम सिटी वाराणसी की हाथी बाज़ार सीएचसी 4-रामनगरी अयोध्या  की मसौधा सीएचसी.

Updated on: 08 Jun 2021, 10:25 PM

highlights

  • CM योगी ने 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को लिया गोद
  • अस्पताल में लगेगा ऑक्सिजन प्लांट
  • विधायक-मंत्रियों से गोद लेने की अपील

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM YOGI) प्रदेश की 4 सीएचसी को लिया गोद लिया हैं. जिनमें 1-गोरखपुर की जंगल कौड़िया सीएचसी 2- गोरखपुर- चरगांवा सीएचसी 3- पीएम सिटी वाराणसी की हाथी बाज़ार सीएचसी 4-रामनगरी अयोध्या  की मसौधा सीएचसी. बता दें कि रामनगरी अयोध्या में कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले की सीएससी मसौधा को गोद ले लिया है. इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को कोविड स्पेशल अस्पताल का दर्जा दिया जाएगा, जिसमें दस ऑक्सीजन कस्ट्रेटर देने के बाद प्रयोग होने वाले अन्य संसाधनों से लेकर इलाज के लिए चिकित्सकों का ब्यौरा भी केंद्र के प्रभारी से मांगा गया है.

यह भी पढ़ें : निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत तय, जानें कितने में लगेगा टीका

योगी ने इस अस्पताल को स्पेशल बनाने के निर्देश दिए हैं. अगले डेढ़ महीने में आदर्श सीएचसी के रूप में ये  अस्पताल सेवाएं देने लगेगा. मुख्यमंत्री द्वारा 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी सीएचसी हाथी बाज़ार के लिए उपलब्ध कराया गया है. गौरतलब है कि ये सीएचसी  रेफ़रल अस्पताल भी होगा. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ऑक्सिजन आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए अस्पताल में ऑक्सिजन प्लांट लगाया जाएगा. प्लांट लगाने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है. 30 जून तक नए वार्ड के निर्माण के साथ ही ऑक्सिजन प्लांट इंस्टॉल करने का काम पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : नागरिकता के आवेदन के वक्त किसी भी एजेंसी में नहीं आया मेहुल चोकसी का नाम : मेलफोर्ड निकोलस

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए सभी मंत्री और विधायकों से एक-एक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेकर वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की बात कही थी. कोरोना की तीसरी वेव और स्वास्थ विभाग की व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए सीएम योगी लगातार निरीक्षण व समीक्षा  कर तैयारियों को दुरुस्त बनाने में जुटे हुए है. जिससे तीसरे लहर के प्रभाव को कम किया जा सके. इसी क्रम में पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों से अस्पतालों को गोद लेने की अपील भी की थी.