logo-image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 48वां जन्मदिन, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी बधाई

जन्मदिन के साथ साथ विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास पर वृक्षारोपण किया.जुलाई के पहले हफ्ते में 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

Updated on: 05 Jun 2020, 12:17 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. सीएम योगी को बधाई देने वालों का तांता लगा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में राज्य प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ऊर्जावान और मेहनती मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई. उनके नेतृत्व में राज्य सभी क्षेत्रों में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रहा है. मोदी ने कहा कि राज्य के लोगों के जीवन में बड़े बदलाव आए हैं. उन्होंने कहा कि भगवान उन्हें लंबी आयु दें और स्वस्थ रखें.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को फिर लगा जोर का झटका, राज्‍यसभा चुनाव से पहले गुजरात में एक और विधायक ने पार्टी छोड़ी

अमित शाह ने भी सीएम योगी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की शुभकामनाएं. प्रदेश में सुशासन, कानून व्यवस्था और जनता के कल्याण के प्रति आपका समर्पण बहुत ही प्रशंसनीय है. आपके नेतृत्व में प्रदेश नित विकास पथ पर अग्रसर रहे और आप स्वस्थ व दीर्घायु हो ऐसी ईश्वर से कामना करता हूं.'

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'चरैवेति चरैवेति चरैवेति के मंत्र को आत्मसात करते हुए उत्तर प्रदेश के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.' इसके अलावा तमाम मंत्रियों और नेताओं ने भी मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी.

जन्मदिन के साथ साथ विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास पर वृक्षारोपण किया. जुलाई के पहले हफ्ते में 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. पूरे सीजन में 30 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे. सभी फलदार छायादार और इमारती लकड़ी वाले पौधे होंगे. गंगा जमुना के तटवर्ती क्षेत्रों में पौधरोपण का विशेष कार्यक्रम किया जाएगा. इसके तहत तटवर्ती किसान अपने खेतों में फलदार वृक्षों को लगाएगा. उसके लिए भी विशेष स्कीम होगी. इस स्कीम के तहत 3 साल सरकार सहयोग करेगी.

यह भी पढ़ें: लड़कियों की शादी को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बनाया टास्‍कफोर्स

जो लोग मेड़ पर बिना केमिकल, फ़र्टिलाइज़र के पौधे लगाएंगे, उन्हें सरकार मुफ्त पौधे उपलब्ध कराएगी. गौरतलब है कि पर्यावरण पर योगी आदित्यनाथ का विशेष ध्यान रहा है. पिछले वर्ष भी 25 करोड़ों पौधे 1 दिन में लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया था. उससे पहले 22 करोड़ पौधे लगाए गए थे. उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पीपल, बरगद, पाकड़, देसी आम, सहजन आदि के पौधे लगाने की अपील की थी.

बता दें कि नाथ सम्प्रदाय के अगुवा, गोरक्षपीठ के महंत और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में यमकेश्वर तहसील के पंचुर में हुआ था. उनका पहले का नाम अजय सिंह बिष्‍ट था और वह राजपूत परिवार में पैदा हुए. योगी के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्‍ट है और मां का नाम सावित्री देवी है. वह 7 भाई-बहन हैं, जिनमें से योगी आदित्यनाथ पांचवें स्‍थान हैं.

यह वीडियो देखें: 

यह भी पढ़ें: