News Nation Logo
Banner

स्वार टांडा विधान सभा सीट पर इसलिए नहीं हो रहा उपचुनाव

2017 के चुनाव में स्वार विधानसभा सीट से सांसद आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां विधायक चुने  गए थे. उन्होंने चार बार से विधायक रहे नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां को हराया था. चुनाव के नामांकन के वक्त से ही अब्दुल्ला की उम्र को लेकर विवाद था.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 Oct 2020, 09:41:56 AM
Swar Tanda assembly seat

स्वार विधान सभा सीट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

रामपुर:

उत्तर प्रदेश की जिन 8 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होना था, उसमें रामपुर की स्वार विधानसभा सीट भी शामिल थी. जिस पर फिलहाल चुनाव आयोग चुनाव नहीं करा रहा है. इसकी वजह अभी साफ नहीं है, लेकिन स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होने से सियासी दलों में मायूसी जरूर दिखाई दी. क्योंकि कांग्रेस और बीएसपी ने उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया था, लेकिन बाकी दलों की ओर से संभावित दावेदार अपने-अपने तरीके से चुनाव की तैयारियों में लगे थे.

यह भी पढ़ें : FAO की 75वीं वर्षगांठ पर PM मोदी जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का

इस वजह से खाली हुई थी स्वार विधान सभा सीट
दरअसल, 2017 के चुनाव में स्वार टांडा विधानसभा सीट से सांसद आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां विधायक चुने  गए थे. उन्होंने चार बार से विधायक रहे नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां को हराया था. चुनाव के नामांकन के वक्त से ही अब्दुल्ला की उम्र को लेकर विवाद था. हालांकि नामांकन के वक्त इसका कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया जा सका. इस वजह से उन्होंने चुनाव लड़ा था और विजयी भी हुए. बाद में नवेद मियां ने इस मुद्दे को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दायर की थी. 

यह भी पढ़ें : 11 राज्यों के 56 विधान सभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, देखें पूरी लिस्ट

नवेद मियां का आरोप 
नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां का आरोप था कि चुनाव के लिए नामांकन करते वक्त अब्दुल्ला चुनाव लड़ने की निर्धारित उम्र की शर्त को पूरा नहीं करते थे. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 16 दिसंबर 2019 को अब्दुल्ला के निर्वाचन को रद्द कर दिया था. वहीं, हाई कोर्ट के फैसले के बाद विधानसभा सचिवालय से इस सीट को 16 दिसंबर 2019 से खाली घोषित कर दिया गया था. इसके बाद से ही सीट खाली है. 

 

First Published : 16 Oct 2020, 09:41:56 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो