logo-image

करीब 1900 प्रवासी मजदूरों को लेकर वाराणसी से बिहार के लिए रवाना हुईं बसें

आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी से करीब 1900 प्रवासी मजदूरों को बसों के जरिए बिहार रवाना किया गया है.

Updated on: 10 May 2020, 03:19 PM

वाराणसी:

देशभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इस संकट की घड़ी में लॉकडाउन के दौरान सबसे प्रवासी मजदूरों को उनके कर भेजने का सिलसिला जारी है. लॉकडाउन (Lockdown) के कई सप्ताह के बाद बिहार के तमाम प्रवासी मजदूर देश के अन्य राज्य में फंसे हुए हैं. आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) से करीब 1900 प्रवासी मजदूरों को बसों के जरिए बिहार (Bihar) रवाना किया गया है.

यह भी पढ़ें: यूपी को MSME हब बनाने में जुटे CM योगी, 90 लाख नए रोजगार पैदा करने का लक्ष्य

वाराणसी के जिलाधिकारी (डीएम) कौशल राज शर्मा ने बताया पहले एक दिन झारखंड, फिर राजस्थान और मध्यप्रदेश के लोग भेजे जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि अब बिहार के करीब 22 ज़िलों के लोग भेजे जा रहे हैं. हर दिन एक राज्य के लोगों को भेजा जाता है.

उधर, कानपुर से चमचमाती नई साइकिल से खगड़िया के लिए 12 मजदूर निकले. ये साइकिल इन्होंने किसी फैशन में नहीं, मजबूरी में खरीदी थी. बिहार के खगड़िया जिले तक पहुंचने की कोई सरकारी उम्मीद नहीं दिखी और पास में पैसा भी खत्म हो गया था तो बिहार में परिवार के लोगों को फोन कर सभी ने 6-6 हज़ार रुपये मंगाए और नई साइकिल खरीद कर निकल पड़े सैकड़ों किलोमीटर की दूरी नापने.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने में सबसे आगे निकला उत्तर प्रदेश, कर लिए यह खास बंदोबस्त

अब आंखों में उम्मीद है कि कुछ दिनों की मेहनत के बाद अपने घर-अपने गांव पहुंच जाएंगे. लेकिन डर ये भी है कि घर वालों ने कर्जा लेकर जो 6 हज़ार रुपये भेजे हैं, उस पहाड़ जैसे कर्जे को चुकाया कैसे जाएगा.

यह वीडियो देखें: