News Nation Logo
Banner

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के बाद होंगी बोर्ड परीक्षाएं, तारीख पर फैसला 14 जनवरी को

कोरोना वायरस महामारी की वजह से छात्र छात्राओं की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है. महामारी के इस दौर में लाखों छात्र-छात्राएं बोर्ड एग्जाम की तैयारी में लगे हैं. उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. उत्तर प्रदेश में मार्च के बाद ही बोर्ड एग्जाम होंगे. बताया जा रहा है कि राज्य में पंचायत चुनाव समाप्त होने के बाद बोर्ड परीक्षा कराई जाएंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 02 Jan 2021, 09:20:32 AM
Exam

यूपी में बोर्ड परीक्षा पंचायत चुनाव के बाद, तारीख पर फैसला 14 जनवरी को (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ :

कोरोना वायरस महामारी की वजह से छात्र छात्राओं की पढ़ाई पर काफी असर पड़ा है. महामारी के इस दौर में लाखों छात्र-छात्राएं बोर्ड एग्जाम की तैयारी में लगे हैं. उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा राज्य में पंचायत चुनाव के बाद आयोजित की जाएगी. यानी उत्तर प्रदेश में मार्च के बाद ही बोर्ड एग्जाम होंगे.

यह भी पढ़ें: एबीवीपी फीस बढ़ोतरी के खिलाफ दिल्ली में करेगी आंदोलन

हालांकि बोर्ड परीक्षा की तारीखों को लेकर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में 14 जनवरी को होने वाली बैठक में निर्णय लिया जाएगा. बता दें कि राज्य में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव कोरोना वायरस की वजह से लेट हो रहे हैं. अभी तक की तैयारियां मार्च महीने में पंचायत चुनाव कराने की हैं. इसके बाद ही बोर्ड परीक्षा होंगी.

यह भी पढ़ें: Delhi Univerity: दाखिले में 'कॉलेज-यूनिवर्सिटी कोटा' निर्णय वापस 

इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) में भी देरी हुई है. आपको यह भी बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तारीखों की घोषणा हो चुकी है. सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी और इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे. प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक मार्च से होंगी. प्रयोगात्मक परीक्षाएं आम तौर पर जनवरी में होती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं तथा मार्च में संपन्न होती हैं. हालांकि, इस बार परीक्षाएं कोविड-19 महामारी की वजह से विलंब से होंगी. 

First Published : 02 Jan 2021, 09:10:28 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.