logo-image

यूपी के दो करोड़ किसानों को मिलेंगे 4,260 करोड़, किसानों को कार्यक्रम से जोड़ेगी बीजेपी

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को अब तक कुल 24 हजार 183 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है. आज ऑनलाइन हस्तांतरण के बाद यह राशि 28 हजार 443 करोड़ हो जाएगी.

Updated on: 25 Dec 2020, 10:09 AM

लखनऊ:

किसानों के मान-सम्मान और सुरक्षा-संवर्धन के लिए संकल्पित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों से मुखातिब होंगे. पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के विशेष अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 02 करोड़ 13 लाख से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की नई किश्त के तहत करीब 4,260 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी की वर्चुअल उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी सहभागिता होगी. सीएम योगी, लखनऊ के मोहनलालगंज में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: यूपी: बीजेपी नेताओं पर दर्ज मुकदमे होंगे वापस! मायावती बोलीं- विपक्षी नेताओं पर से भी हटें केस 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को अब तक कुल 24 हजार 183 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है. आज ऑनलाइन हस्तांतरण के बाद यह राशि 28 हजार 443 करोड़ हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में सभी ब्लॉक में बीजेपी वर्चुअल सम्मेलन आयोजित कर रही है. प्रदेश में लगभग 3000 स्थानों में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. गौरतलब है कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के बीच यह कार्यक्रम हो रहा है और बीजेपी इस कार्यक्रम के जरिए किसानों की दिल जीतने की कोशिश में हैं.

यह भी पढ़ें: मार्च तक 20 लाख एमएसएमई इकाइयों में मिलेंगे एक करोड़ रोजगार : सहगल 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की तीन बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है. यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है, जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है. योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी. किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75,000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं.