logo-image

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बाघ देखने का आया बेस्ट टाइम, जानें कैसे पहुंचे यहां

अगर आप जाने की सोच रहे हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में किन जगहों पर बाघों को स्पॉट कर सकते हैं.

Updated on: 18 Oct 2023, 05:15 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको वन्य जीवन प्रेमी हैं? तो ऐसे में आपके लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बाघ देखने का सबसे अच्छा समय आ गया है. इन दोनों राज्यों में टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट हैं, जहां आप बाघ देख सकते हैं. इसके लिए रिजर्व फॉरेस्ट टीम की भी तैयार पूरी हो गई. अगर आप जाने की सोच रहे हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में किन जगहों पर बाघों को स्पॉट कर सकते हैं.सबसे पहले बात करते हैं दुधवा टाइगर रिजर्व की, यह जंगल 15 नवंबर से 15 जून के बीच सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खुलने वाला है.

इस खबर को भी पढ़ें- उत्तराखंड में बढ़ेगी सर्दी, आईएमडी ने बारिश को लेकर दी ये बड़ी चेतावनी

आपको बता दें कि यह जंगल उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में स्थित है. अगर आप दिल्ली से यहां जाना चाहते हैं तो आप यहां से ट्रेन या सड़क मार्ग से जा सकते हैं. आपको सड़क मार्ग से कम से कम 477 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी, जिसे तय करने में लगभग 10 घंटे लगेंगे.

वहीं दूसरे नंबर अमानगढ़ टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट है, जो उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में है. इस फॉरेस्ट की एरिया 95 किमी में फैला हुआ है. आपको बता दें कि ये रिजर्व फॉरेस्ट यूपी के 3 टाइगर रिजर्व में से एक है. इस फॉरेस्ट की दूरी दिल्ली से लगभग 256 किमी है यानी आप आराम से 4-5 घंटे के भीतर यहां घूम सकते हैं

  • पीलीभीत टाइगर रिजर्व, यह उत्तर प्रदेश राज्य के पीलीभीत और शाहजहाँपुर जिलों में स्थित है. इस जंगल को 9 जून 2104 को पीलीभीत के जंगलों के साथ टाइगर रिजर्व के रूप में पंजीकृत किया गया था.
  • जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व, यह भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान है, जिसकी स्थापना 1936 में हुई थी. इस पार्क का क्षेत्रफल लगभग 521 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.
  • राजाजरी राष्ट्रीय उद्यान, यह राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के देहरादून में है. आपको बता दें कि यह उत्तराखंड का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है.