logo-image

UP में गर्मी का तांडव, बलिया में 72 घंटे के भीतर 54 लोगों की मौत, 400 बीमार

Ballia heatwave: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. ऐसे में कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, यूपी के बलिया में गर्मी के कारण 54 लोगों की मौत हो गई है

Updated on: 18 Jun 2023, 07:15 PM

New Delhi:

Ballia heatwave: देश के उत्तरी राज्यों में भीषण गर्मी अब लोगों का काल बन रही है. इसका ताजा उदाहरण उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में देखने को मिला है. यहां गर्मी के वजह से पिछले तीन दिनों में 54 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 400 लोग हॉस्पिटल में भर्ती हैं. हालांकि डॉक्टरों ने इन मौतों के अलग-अलग कारण बताए हैं, लेकिन उन्होंने गर्मी को भी मौत की वजह मानने से इनकार नहीं किया है. डॉक्टरों का कहना है कि भीषण गर्मी की वजह से हॉस्पिटलों में मरीजों की संख्या तेजी के साथ बढ़ रही है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश इस समय भयंकर लू की चपेट में है. यहां ज्यादातर स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्मी पड़ रही है.

Mann Ki Baat: PM मोदी बोले- कच्छ के लोगों ने जिस साहस से चक्रवात का मुकाबला किया, ये अभूतपूर्व है

बुखार, सांस लेने में परेशानी और उल्टी-दस्त जैसे दिक्कतें

गर्मी के चलते जिन मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, उनमें बुखार, सांस लेने में परेशानी और उल्टी-दस्त जैसे दिक्कतें देखने को मिल रही हैं. बलिया जिला अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक एसके यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 जून को 23 लोगों ने दम तोड़ा, जबकि 16 जून को 20 और 17 जून को 11 लोगों की मौत हुई है. गर्मी से हो रही लोगों की मौतों से बलिया समेत पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है. इसके लिए राजधानी लखनऊ में एक जांच टीम का गठन किया गया है, जो बलिया आकर मामले की जांच करेगी. आजमगढ़ क्षेत्र के एडिशनल हेल्थ डायरेक्टर डॉ. बीपी तिवारी का कहना है कि जांच टीम इस बात का पता लगाने का प्रयास करेगी कि कहीं कोई ऐसी बीमारी तो नहीं है, जिसको ट्रेस नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ज्यादा गर्मी बढ़ जाने से मरीजों में सांस, डायबिटीज और रक्त चाप का खतरा बढ़ जाता है और ज्यादा तापमान बढ़ने से ऐसे लोगों की मौत भी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra: उद्धव ठाकरे के करीबी नेता ने पार्टी छोड़ी, कभी इस मामले में हुआ था नाम

कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. ऐसे में कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.