logo-image

Ayodhya: नए हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम होगा

Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस से श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह में रामलला के दर्शन और पूजा कर सकेंगे

Updated on: 29 Dec 2023, 05:36 AM

New Delhi:

Ayodhya: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस से श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह में रामलला के दर्शन और पूजा कर सकेंगे. यही वजह है कि प्रशासन ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से जुड़े सभी कामों के लिए 30 दिसंबर डेडलाइन घोषित कर दी है. इस बीच अयोध्या में नए हवाई अड्डे के नामकरण की खबर सामने आई है. सूत्रों के अनुसार अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम होगा.

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Traffic Advisory: 31 दिसंबर को सोच समझकर निकलें घर से बाहर, पढ़ लें दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी

इंटरनेशनल लेवल का है अयोध्या का नया एयरपोर्ट 

आपको बता दें कि अयोध्या का नया एयरपोर्ट इंटरनेशनल लेवल का है. एयरपोर्ट का नाम पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट था. हालांकि पहले ही संभावनाएं जताई जा रही थी कि एयरपोर्ट का नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि के नाम से किया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 6 जनवरी से प्रमुख भारतीय शहरों के लिए फ्लाइट शुरू हो जाएंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: नए साल में घटने वाले हैं तेल के दाम! बड़ी कटौती की तैयारी में सरकार

इन सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का नया एयरपोर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अयोध्या एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा. इस टर्मिनल का निर्माण सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों के हिसाब से किया गाय है. टर्मिनल भवन का अगला हिस्सा श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है, जबकि भीतरी हिस्सों को श्रीराम के जीवन पर बनी स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है. इसके साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, एलईडी लाइटिंग, बारिश जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सोलर एनर्जी पैनल जैसी सुविधाओं से लैस रहेगा.