logo-image

Amrit Bharat Express: जनरल श्रेणी की जनता को मिली सौगात, कम पैसे में वंदे भारत से ज्यादा बेहतर होगा सफर

ट्रेन में आम जनता को प्रीमियम क्लास की सुविधाएं मिलेंगी. जनरल क्लास में गद्देदार सीट मिलेंगी. पहले इस क्‍लास में सीटे अरामदायक नहीं थीं.

Updated on: 30 Dec 2023, 04:44 PM

नई दिल्ली:

देश में आज ऐसी स्लीपर ट्रेन चल पड़ी है, जो शताब्दी, वंदे भारत और राजधानी को भी टक्कर देने वाली है. इसे आम आदमी की शाही ट्रेन कहा जा रहा है. इसका मतलब है कि आम आदमी प्रीमियम और लग्जरी ट्रेनों जैसी सुविधाओं का आनंद ले सकता है, वह भी कम पैसे में. इस ट्रेन का नाम अमृत भारत है. इस ट्रेन को आज पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से झंडी दिखाकर रवाना किया है. यह ट्रेन नियमित रूप से चार जनवरी से चलने वाली है.

एक दिल्ली से अयोध्या होते हुए दरभंगा जाएगी. वहीं दूसरी मालवा टाउन से बेंगलुरू के बीच चलने वाली है. यह ट्रेन तमाम खासियत लिए हुए है. इस ट्रेन में जनरल क्लास और स्लीपर के कोच में सभी वैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो अभी तक वंदे भारत और शताब्दी, राजधानी में मिला करती हैं. 

ये भी पढ़े: Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान सरकार का आज होगा मंत्रिमंडल गठन, 3.15 बजे शपथ ग्रहण

ट्रेन में मिलने वालीं खास सुविधाएं

इस ट्रेन में आम जनता को प्रीमियम क्लास की सुविधाएं मिलेंगी. जनरल क्लास में गद्देदार सीट मिलेंगी. पहले इस क्‍लास में सीटे अरामदायक नहीं थीं. वहीं ऊपर वाली सीट पाइप से तैयार होती थी. इसे लगेज रखने के लिए बनाया गया था. मगर ज्यादा भीड़ के कारण अक्सर यात्री इसमें बैठकर जाते थे. इससे उन्हें परेशानी होती थी. अब इस सीट को गद्देदार बनाने से यात्रा सुविधाजनक हो जाएगी. 

इसी तरह पहली जनरल क्लास में मोबाइल चार्जर के कई प्वाइंट मौजूद होंगे. मोबाइल चार्जिंग के दौरान कोच में मोबाइल रखने का स्टैंड भी लगाया गया है. इस श्रेणी के वर्ग में पानी बोतलों को टांगने के लिए स्‍टैंड लगा दिया है. इस तरह से यात्रियों की बोतले सीट के नीचे नहीं पड़ी रहने वाली है. यात्री पानी की बोतल टांग सकेंगे,  ताकि उसकी बोतल सीट के नीचे या इधर-उधर न पड़ी रहे.

बायो वैक्यूम का उपयोग होगा

जनरल क्लास में टॉयलेट के बाहर वॉश बेसिन लगाया गया है. इससे लोगों को टॉयलट के अंदर जाने के बजाए बाहर से हाथ धो सकेंगे. इसमें जो नल लगा है, वह पैर से प्रेशर देने पर चला करेंगे. आपको नल को हाथ नहीं लगाना होगा. इस श्रेणी के टॉयलेट में बायो वैक्यूम का उपयोग होगा. अभी तक इस तरह के टॉयलेट वंदेभारत के अलावा शताब्दी और राजधानी में होते थे. ये अब जनरल श्रेणी में होगा. इस श्रेणी में सुरक्षा को ध्यान रखते हुए कैमरे लगाए गए हैं ताकि अप्रिय घटना होने पर अपराधियों की पहचान की जा सके.