logo-image

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान सरकार का आज होगा मंत्रिमंडल गठन, 3.15 बजे शपथ ग्रहण

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान सरकार का आज मंत्रिमंडल गठित होने जा रहा है. बताया जा रहा है कि 18-20 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

Updated on: 30 Dec 2023, 01:03 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान की भजनलाल सरकार का आज (शनिवार) मंत्रिमंडल गठन होने जा रहा है. दोपहर सवा तीन बजे राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे. बताया जा रहा है कि कि भजनलाल के मंत्रिमंडल में 18 से ज्यादा मंत्री होंगे.  हालांकि लोकसभा चुनाव के बीच मंत्रिमंडल का विस्तार भी किया जाएगा. इससे पहले शुक्रवार को मंत्रिमंडल के सदस्यों पर अंतिम मुहर लगाने के लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौर दिल्ली आए. जहां उन्होंने पार्टी हाईकमान से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 17: मुनव्वर और आयशा पर भड़के सलमान खान, वीकेंड के वार पर सुनाई खरी-खोटी

उसके बाद तीनों नेता देर रात जयपुर पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिमंडल में कुछ नए और अनुभवी विधायकों को शामिल किया जा सकता है. राजभवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र नवनियुक्त मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. ऐसा माना जा रहा है कि राज्य में मंत्रिमंडल का गठन जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखकर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: IND vs SA : टीम इंडिया की नाक में दम करने वाला तेज गेंदबाज चोटिल, हुआ दूसरे टेस्ट से बाहर

क्योंकि कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में मंत्रिमंडल विस्तार में इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि मंडिमंडल में सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि हों. साथ ही इसे सुनिश्चित करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग की जाएगी कि सभी प्रमुख जातियों को भी मंत्रिमंडल में पूरा प्रतिनिधित्व हो. क्योंकि, अभी राज्य में भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री हैं जो ब्रह्मण समुदाय से आते हैं जबकि उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी राजपूत और प्रेम चंद बैरवा अनुसूचित जाति से आते हैं.

ये भी पढ़ें: Covid 19 In India: फिर डरा रहा कोरोना, नए मामलों ने तोड़ा 7 महीने का रिकॉर्ड

वहीं राज्य में प्रभाव रखने वाली प्रमुख जातियों में जाट, मीना, और गुर्जर समुदाय के अलावा कैबिनेट में अन्य समुदायों के मंत्रियों को शामिल करना भी जरूरी है. बता दें कि राज्य विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है. 15 दिसंबर को भजनलाल शर्मा ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. साथ में दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया.

शपथ ग्रहण में शामिल होंगे 500 मेहमान

बता दें कि जयपुर स्थिर राजभवन में पिछले पांच दिनों से तैयारियां चल रही हैं. शपथ ग्रहण के लिए मंच को तैयार कर लिया गया है. जिन विधायकों को मंत्री बनाया जाना है उन्हें भी कॉल कर दिया गया है. इसके साथ ही भावी मंत्रियों, विधायकों और अन्य विशिष्ठ अतिथियों के बैठने के लिए भी उचित व्यवस्था की गई है. शपथ ग्रहण के दौरान करीब 500 मेहमान राजभवन में मौजूद होंगे.

ये भी पढ़ें: PM Modi Ayodhya Visit: एयरपोर्ट-अयोध्या, वंदे-अमृत भारत ट्रेन से लेकर पीएम मोदी ने अयोध्यावासियों को दीं 15700 करोड़ की सौगातें

मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों को पहुंचा कॉल

बताया जा रहा है कि जिन विधायकों को मंत्री बनाया जाना है उन्हें कॉल कर दिया गया है. हालांकि, किन-किन को मंत्री बनाया जाएगा इसके बारे में सिर्फ पार्टी हाईकमान और राजस्थान के सिर्फ तीन बीजेपी नेताओं को ही उनके नाम पता हैं. जिनमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ का नाम शामिल हैं. इन तीनों नेताओं के अलावा किसी को भी मंत्रिमंडल के नामों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. जिन विधायकों को मंत्री बनने के लिए कॉल आया है उन्हें बधाई दी गई है हालांकि शपथ से पहले किसी से बात करने की उन्हें इजाजत नहीं है.