logo-image

यूपी में 1 मार्च से खुल सकते हैं सभी स्कूल, 6वीं से 8वीं तक 15 फरवरी से

करीब एक साल बाद 1 मार्च से उत्तर प्रदेश की सभी स्कूल खुल सकते हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इस बात को लेकर फैसला लिया जाएगा. सरकार 15 फरवरी से 6वीं से 8वीं तक के स्कूल भी खोलने पर विचार कर रही है.  

Updated on: 05 Feb 2021, 12:16 PM

लखनऊ:

करीब एक साल बाद 1 मार्च से उत्तर प्रदेश की सभी स्कूल खुल सकते हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने सूबे में कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में प्रस्ताव अपर मुख्य सचिव बेसिक रेणुका कुमार व बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के अनुमोदन के बाद सीएम योगी की अंतिम मंजूरी के लिए भेज दिया है. इस पर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फैसला ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः क्या है टूलकिट? जिस पर कसा सुरक्षा एजेंसियों ने शिकंजा

मुख्यमंत्री ने दिए स्कूल खोलने के निर्देश 
कोरोना की वजह से पिछले करीब एक साल से स्कूलों में पढ़ाई बंद चल रही है. सीएम योगी ने पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति का आंकलन करने के निर्देश दिए. उनके द्वारा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला चिकित्सा अधिकारी की संयुक्त कमिटी द्वारा हर जनपद में इस बाबत पूरी रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया गया. शुक्रवार को इस संबंध में एक बैठक होनी है. इस बैठक में तय किया जाएगा कि स्कूलों को कब से खोला जाए. सरकार पूरी तैयारी में है कि अगला शैक्षिक सत्र समय से शुरू कराया जाए. 

यह भी पढ़ेंः भारत सरकार के सामने नतमस्तक हुआ ट्विटर, आखिरकार सस्पेंड किया ये अकाउंट

आज लग सकती है प्रस्ताव पर मुहर 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ आज इस पर फैसला ले सकते हैं कि पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को 1 मार्च और 6वीं से 8वीं तक के स्कूलों को 15 मार्च से खोला जाए. अब सीएम योगी को इस पर अंतिम निर्णय लेना है. सूत्रों का कहना है कि कोरोना की रफ्तार कम होने के कारण सरकार इस इस प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है. इससे पहले सरकार 9वीं से 12वीं तक की क्लास की पढ़ाई शुरू करा चुकी है. सरकार की ओर से सभी स्कूलों को खोलने से पहले सैनेटाइजेशन के इंतजाम कराने का निर्देश दिया है.