News Nation Logo
Banner

Kisan andolan: क्या है टूलकिट? जिस पर कसा सुरक्षा एजेंसियों ने शिकंजा

Kisan andolan: किसान आंदोलन में ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट के बाद अब टूलकिट को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 05 Feb 2021, 06:46:37 AM
Farmers Protest

Kisan andolan: क्या है टूलकिट? जिस पर कसा सुरक्षा एजेंसियों ने शिकंजा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान पिछले ढाई महीने से किसान दिल्ली के सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर धरने पर बैठे हैं. अब इस मामले में कई अंतरराष्ट्रीय सेलेब्रिटीज के भी ट्वीट करने के बाद मामले पर अंतरराष्ट्रीय बहस छिड़ गई है. इसी बीच एक टूल किट को लेकर भी विवाद शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर एक टूलकिट वायरल हो रही है जिसे लेकर बहस जारी है कि इससे जरिए लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है. 

इसके सामने आने के बाद से ही बॉलीवुड से लेकर राजनेता और क्रिकेटर सभी टूलकिट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. टूलकिट पर विवाद बढ़ने के बाद अब सुरक्षा एजेंसियों ने इस पर शिकंजा कस दिया है. तो आइए जानते हैं कि यह टूलकिट क्या होती है और आखिर इसका किसान आंदोलन से क्या कनेक्शन है. 

यह भी पढ़ेंः रायबरेली में बगावत पर उतरे कांग्रेसी, प्रियंका गांधी की बढ़ी टेंशन

क्यों चर्चा में आया टूलकिट
दरअसल इस टूलकिट की शुरूआत तब हुई तब पिछले दिनों चाइल्ड एक्टिविस्ट के तौर पर चर्चित रहीं ग्रेटा थनबर्ग के एक ट्वीट से हुई. ग्रेटा ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया. इसके साथ ही उन्होंने एक टूलकिट भी शेयर की. इसके सामने आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर हंगामा शुरू हो गया. इसी बीच ग्रेटा ने ट्वीट डिलीट किया और दूसरा ट्वीट कर दूसरा टूलकिट डॉक्यूमेंट शेयर कर दिया. ग्रेटा थनबर्ग ने जो टूलकिट शेयर की उसमें किसान आंदोलन के बारे में जानकारी जुटाने और आंदोलन का साथ कैसे करना है इसकी पूरी डिटेल दी गई है.

ग्रेटा थनबर्ग की ओर से शेयर की गई टूलकिट में इस बाद की जानकारी दी गई है भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर कैसे सोशल मीडिया पर फैलाया जाए. अगर कोई किसान आंदोलन के पक्ष में ट्वीट कर रहा है तो उसे कौन से हैशटैग लगाने हैं. किसी तरह की तकनीकि दिक्कत सामने आए तो कैसे उसे दूर करें. इन सभी बातों की जानकारी इस टूल किट में दी गई है. 

यह भी पढ़ेंः कृषि कानूनों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया पर भारत ने कही ये बड़ी बात

क्या होती है टूलकिट?
टूलकिट का नाम पहली बार तब सामने आया था जब अमेरिका में ब्लैक लाइफ मैटर नाम का आंदोलन शुरू हुआ था. इसके बाद अमेरिका में बड़े स्तर पर आंदोलन शुरू किया गया. जिन लोगों ने आंदोलन शुरू किया उन्होंने एक टूलकिट भी दी कि कैसे किसान आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा. इसमें जानकारी दी गई कि अगर किसी को आंदोलन में शामिल होना है तो वह क्या करें. पुलिस अगर कोई एक्शन लेती है तो ऐसी स्थिति में क्या किया जाए. सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते समय किन हैशटैग का इस्तेमाल करें आदि. 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Feb 2021, 06:28:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.