News Nation Logo
Banner

नारी शक्ति के लिये नवरात्रि में योगी सरकार के 9 अहम फैसले

मिशन शक्ति के पहले चरण में शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में योगी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिये नौ सबसे अहम फैसले लिये.

IANS | Updated on: 24 Oct 2020, 07:44:23 PM
cm yogi

नारी शक्ति के लिये नवरात्रि में योगी सरकार के 9 अहम फैसले (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

मिशन शक्ति के पहले चरण में शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में योगी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिये नौ सबसे अहम फैसले लिये. महिलाओं के हित में केवल नौ दिनों में ताबड़तोड़ फैसले लेकर देश में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं की स्थिति में बदलाव और उनकी बराबरी के दर्जे को मजबूती देने की दिशा में नई इबारत लिख दी है. पिंक पेट्रोल से लेकर पुलिस थानों और तहसीलों में हेल्प डेस्क, सीक्रेट रूम का गठन हो या फिर महिलाओं की सुविधा के लिये पुलिस के 112 हेल्पलाइन में क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने का फैसला.

योगी सरकार ने प्रदेश के सभी 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारम्भ किया, जिससे महिलायें अपनी शिकायतों को महिला पुलिसकर्मियों के सामने खुलकर बता सकें. महिला और बालिकाओं की समस्या के निदान व सुरक्षा के संबंध में अलग से महिला कांस्टेबल और कक्ष की व्यवस्था भी की गयी.

इसे भी पढ़ें:Bihar Election: JP नड्डा बोले- RJD यानी अराजकता, मोदी-नीतीश यानी...

योगी सरकार ने ग्रामीण अंचल की महिलाओं की सुविधा के लिये 112-यूपी पर अब क्षेत्रीय भाषाओं में समस्या बताकर समाधान कराने का निर्णय लिया. अधिकारी कॉल करने वालों से उन्हीं की बोलियों भोजपुरी, अवधी, ब्रज, बुन्देलखंडी आदि में बात करेंगे। जिससे परस्पर संवाद की प्रक्रिया को और बेहतर किया जा सकेगा.

योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा के 31,277 एवं माध्यमिक शिक्षा के 3,317 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये. जिसमें महिलाओं की संख्या पुरुषों की अपेक्षा अधिक रही.

महिलाओं को ज्यादा सुरक्षा और सुविधा मिल सके, इसके लिये सीएम योगी ने पुलिस में महिलाओं की 20 फीसदी अनिवार्य भर्ती का फैसला किया है.

और पढ़ें:दुर्गा अष्टमी पर शिल्पा शेट्टी ने ऐसे किया कन्या पूजन, देखें Video

प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिये पिंक पेट्रोल सेवा शुरू की है. इसके तहत राजधानी में 10 एसयूवी और 100 स्कूटी के साथ करीब 250 महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. ये महिला पुलिस कर्मी राजधानी के अलग-अलग जगहों पर तैनात रहकर महिलाओं को सुरक्षा और सहायता देंगी. यह सेवा अगले चरण में कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में शुरू की जायेगी.

योगी सरकार ने प्रत्येक थानों में ट्रान्सपैरेन्ट सीक्रेट रूम बनाने के निर्देश दिये, जो कि पूरे तरीके से पारदर्शी होंगे और बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे. इसमें पीड़ित महिलायें, महिला पुलिस कर्मी से बिना संकोच के अपनी बात कह सकेंगी और उन्हें न्याय मिल सकेगा.

योगी सरकार ने प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिये ऑपरेशन शक्ति का ऐलान किया है, इसके तहत महिलाओं पर बुरी नजर रखने वालों को पुलिस सबक सिखाएगी. यह ऑपरेशन 6 महीने तक चलेगा.

First Published : 24 Oct 2020, 07:44:23 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो