News Nation Logo

यूपीः लखनऊ पहुंच रही डेढ़ लाख और वैक्सीन की डोज, वैक्सीनेशन में आएगी तेजी

रविवार को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर मुंबई से कोविशील्ड वैक्सीन की 3.50 लाख डोज की पहली खेप पहुंच चुकी है. इसके अतिरिक्त डेढ़ लाख वैक्सीन की अन्य खेप भी लखनऊ एयरपोर्ट में उतरने वाली है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 09 May 2021, 06:04:28 PM
COVID 19 Vaccine

लखनऊ पहुंच रही डेढ़ लाख और वैक्सीन की डोज (Photo Credit: ANI)

highlights

  • एक करोड़ से ज्यादा लोगों का हुआ टीकाकरण
  • वैक्सीन का एडवांस ऑर्डर देने वाला यूपी पहला राज्य
  • 18 जिलों में शुरू हुआ 18+ का वैक्सीनेशन

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण से देश जुझ रहा है. केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक इस महामारी से निपटने के लिए हर वो कदम उठा रही हैं, जिससे संक्रमण से निजात मिल सके. वहीं उत्तर प्रदेश वैक्सीन के डोज का ऑर्डर और एडवांस देने वाला पहला प्रदेश है. यही वजह है कि रविवार को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर मुंबई से कोविशील्ड वैक्सीन की 3.50 लाख डोज की पहली खेप पहुंच चुकी है. इसके अतिरिक्त डेढ़ लाख वैक्सीन की अन्य खेप भी लखनऊ एयरपोर्ट में उतरने वाली है. बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच सीएम योगी (CM YOGI) ने इससे बचाव का भी एक बड़ा अभियान चलाया है.

ये भी पढ़ें- वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए दिल्ली पुलिस की अनूठी पहल

दरअसल सीएम योगी की मंशा है कि प्रदेश में जल्द से जल्द सभी लोगों को वैक्सीन लग जाए. इसके लिए योगी सरकार निरंतर कोशिशों में जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की घोषणा के बाद से ही सीएम योगी ने सबसे पहले मुफ्त वैक्सीन लगाने का फैसला लिया था. इसके साथ ही कोविशील्ड और को-वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 50-50 लाख डोज के ऑर्डर के साथ एडवांस पेमेंट भी कर दिया था. जिसके चलते लखनऊ एयरपोर्ट पर पहले कुल मिलाकर 5 लाख वैक्सीन की खेप पहुंच चुकी है.

एक करोड़ से ज्यादा लोगों का हुआ टीकाकरण

प्रदेश में एक मई से शुरु हुए 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीनेशन कार्यक्रम में अब तेजी आती दिख रही है. 7 जिलों से शुरु हुआ यह अभियान तेजी से अन्य जिलों में भी पहुंच रहा है. सोमवार से प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के 18 नगर निगमों में भी वैक्सीनेशन का अभियान शुरु कर दिया जाएगा. वहीं अब तक प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक करीब एक करोड़ 8 लाख 55 हजार 900 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज व 27 लाख 31 हजार 269 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है. अब तक प्रदेश में कुल 1 करोड़ 35 लाख 87 हजार 189 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

इन 7 जिलों में चल रहा वैक्सीनेशन

अभी तक कोरोनावायरस से सर्वाधिक प्रभावित 7 जिलों लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ और बरेली जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है.

ये भी पढ़ें- मुंबई में वैक्सीन की कमी, सीनियर सिटीजन को भी लेना होगा ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

वैक्सीनेशन के लिए नए 11 जिले और जोड़े गए

रविवार को सीएम योगी ने टीम-9 के साथ वैक्सीनेशन पर समीक्षात्मक बैठक की. बैठक में यह एकमत से सहमति हुई कि सोमवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन 11 और जिलों में भी किया जाएगा. जिसमें नोएडा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, मथुरा, अयोध्या, झांसी, आगरा, गजियाबाद और प्रयागराज शामिल है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 May 2021, 04:54:49 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.