logo-image

Vizag Gas Tragedy: मामले की स्वतंत्र जांच को लेकर NGT में याचिका दायर, सरकार से रिपोर्ट तलब करने की मांग

अर्जी में मांग की गई है कि ट्रिब्यूनल आंध्र प्रदेश सरकार को लोगों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दे. इसी के साथ सरकार से रिपोर्ट तलब की जाए.

Updated on: 07 May 2020, 03:44 PM

नई दिल्ली:

विशाखापत्तनम में गैस रिसाव के मामले की स्वतंत्र जांच की मांग को लेकर एक एनजीओ ने NGT में याचिका दायर की है. CWEL फाउंडेशन की ओर से दायर अर्जी में रिटायर्ड जजों, वैज्ञानिकों, जॉइंट सेकेट्री लेवल के अधिकारियों से स्वतंत्र जांच कराने की मांग की गई है. अर्जी में मांग की गई है कि ट्रिब्यूनल आंध्र प्रदेश सरकार को लोगों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दे. इसी के साथ सरकार से रिपोर्ट तलब की जाए.

अर्जी में NGO ने राज्य पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड और कंपनी को लापरवाही के लिए जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा है कि उनकी लापरवाही के चलते लोगों की जान गई। लिहाजा जांच की ज़रूरत है, जिसकी मॉनिटरिंग NGT करे. याचिकाकर्ता ने NGT से अर्जी पर जल्द सुनवाई की मांग की है.

यह भी पढ़ें: विशाखापत्तनम में जहरीली गैस लीक से मची तबाही, ताले तोड़कर लोगों को निकाला जा रहा बाहर

बता दें, विशाखापत्तनम में जहरीली गैस सिराव से कई लोगों की जान दाव पर लगी हुई है. इससे अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 300  लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसी के साथ फैक्ट्री में फंसे कई लोगों को बाहर निकाल लिया गया है और पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जहरीली गैस के रिसाव के कारण सैंकड़ों लोग फैक्ट्री में फंस गए. इसमें कई लोग बेहोश हो गए तो कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी.

यह भी पढ़ें: Vizag Gas Leak : सरकार ने लोगों से न घबराने की अपील की, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोपालपट्टन इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. लोगों को ताले तोड़कर घरों से बाहर निकाला जा रहा है. साथ ही 5 गांव को खाली करा दिया गया है. विशाखापत्तनम में जहरीली गैस सिराव से कई लोगों की जान दाव पर लगी हुई है. इससे अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 150 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसी के साथ फैक्ट्री में फंसे कई लोगों को बाहर निकाल लिया गया है और पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जहरीली गैस के रिसाव के कारण सैंकड़ों लोग फैक्ट्री में फंस गए. इसमें कई लोग बेहोश हो गए तो कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोपालपट्टन इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. लोगों को ताले तोड़कर घरों से बाहर निकाला जा रहा है. साथ ही 5 गांव को खाली करा दिया गया है.