logo-image

न्यूयॉर्क ऑक्शन हाउस में मिली 50 वर्ष पहले चोरी हुई मां पार्वती की ये नायाब मूर्ति 

तमिलनाडु पुलिस की मूर्ति शाखा ने 50 साल पहले चोरी हुई मां पार्वती की एक नायाब मूर्ति का पता लगाया है. इस मूर्ति को 1971 में एक मंदिर से चोरों ने चुरा लिया था. अब 50 साल बाद यह मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहम्स ऑक्शन हाउस में मिली है.

Updated on: 08 Aug 2022, 08:35 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु पुलिस की मूर्ति शाखा ने 50 साल पहले चोरी हुई मां पार्वती की एक नायाब मूर्ति का पता लगाया है. इस मूर्ति को 1971 में एक मंदिर से चोरों ने चुरा लिया था. अब 50 साल बाद यह मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहम्स ऑक्शन हाउस में मिली है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. पुलिस के अनुसार, पार्वती की मूर्ति पांच मूर्तियों का हिस्सा थी, जिन्हें 12 मई, 1971 को कुंभकोणम के नादानपुरेश्वर मंदिर से चुरा लिया गया था. पुलिस ने अब मूर्ति को खोजने और इसे यूनेस्को के तहत भारत वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. विश्व विरासत सम्मेलन.

ये भी पढ़ेंः भैंसासुर बनकर घास-भूसा खाने वाले शख्स का हैरान करने वाला Video Viral

ऐसे हुई मूर्ति की पहचान
इस संबंध में मीडिया से बात करते हुए सीआईडी-आइडल विंग के डीजीपी जयंत मुरली ने कहा कि हमने एक पुरातत्वविद् की मदद मांगी, जिन्होंने कहा कि पार्वती की मूर्ति की तस्वीर जो फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ पांडिचेरी में रखी गई थी और जो बोनहम ऑक्शन में थी. घर, वो वही है. इसका मतलब यह है कि बोनहम में मिली माता पार्वती की मूर्ति कुंभकोणम के नादानपुरेश्वर मंदिर से गायब मूर्ति है. इसके साथ ही अधिकारियों ने पार्वती की मूर्ति का पता लगाने के बाद शेष चार मूर्तियों का पता लगाने की कवायद तेज कर दी है.

ये भी पढ़ेंः झारखंड विधायक नकदी मामले का असम से जुड़ा तार, बंगाल CID ने गुवाहाटी के व्यापारी को किया तलब

2019 में दर्ज कराई गई थी चोरी की शिकायत
1971 में चोरी की शिकायत के बाद मंदिर के ट्रस्टी के. वासु ने 2019 में एक और शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने अपने बयान में कहा था कि 1971 में उन्होंने मंदिर में जो मूर्तियां देखी थीं, वे अब नहीं हैं. शिकायत में वासु ने कहा कि जब वह पूजा के लिए वहां पहुंचे तो उन्होंने मंदिर के ताले टूटे हुए देखे थे. इस दौरान मंदिर के दो ट्रस्टियों ने नचियारकोइल पुलिस से शिकायत की थी और निरीक्षक ने भी मंदिर का दौरा किया था. वासु ने यह भी कहा कि तब कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई थी, इसलिए वह शिकायत दर्ज करा रहे हैं. उन्होंने विशेष अधिकारी, आइडल विंग, एसजी पोन मानिकवेल के पास शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद 2019 में मामला दर्ज किया गया.