logo-image

तेलंगाना CM का PM से अनुरोध, प्रतियोगी परीक्षाएं क्षेत्रीय भाषाओं में कराई जाएं

पत्र में लिखा गया, वर्तमान में केंद्र सरकार, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, भारतीय रेलवे, रक्षा सेवाओं, राष्ट्रीयकृत बैंकों इत्यादि में पदों पर भर्ती के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाएं केवल दो भाषाओं यानी हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाती हैं

Updated on: 20 Nov 2020, 03:33 PM

नई दिल्ली :

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को क्षेत्रीय भाषाओं में लिखने की अनुमति देने का आग्रह किया है. प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में, उन्होंने यह भी मांग की कि भारत सरकार और इसके विभागों में भर्ती के लिए परीक्षाएं और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और रेलवे भर्ती बोर्ड, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, भारतीय रिजर्व बैंक जैसी अन्य सभी एजेंसियों के माध्यम से और कर्मचारी चयन आयोग संबंधी परीक्षाएं क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित किए जाएं.

पत्र में लिखा गया, वर्तमान में केंद्र सरकार, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, भारतीय रेलवे, रक्षा सेवाओं, राष्ट्रीयकृत बैंकों इत्यादि में पदों पर भर्ती के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाएं केवल दो भाषाओं यानी हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाती हैं. जो छात्र अंग्रेजी माध्यम से नहीं पढ़े होते हैं या जो हिंदी भाषी राज्यों से नहीं हैं, उन्हें इन प्रतियोगी परीक्षाओं में गंभीर नुकसान का सामना करना पड़ता है.

मुख्यमंत्री ने लिखा कि भारत के सभी राज्यों के छात्रों को समान और उचित अवसर प्रदान करने के लिए, यह अनुरोध किया जाता है कि अभ्यर्थियों को सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में क्षेत्रीय भाषाओं में लिखने की अनुमति दी जाए.