logo-image

कर्नाटक में दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर शुरू हुआ नम्मा क्लिनिक, जानें क्या हैं सुविधाएं 

Namma Clinic : दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक की सफलता के बाद अब कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने प्रदेश में मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर ही नम्मा क्लिनिक की शुरुआत की है. नम्मा मतलब हमारा यानी हमारा क्लिनिक.

Updated on: 14 Dec 2022, 02:46 PM

बेंग्लुरु:

Namma Clinic : दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक की सफलता के बाद अब कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने प्रदेश में मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर ही नम्मा क्लिनिक की शुरुआत की है. नम्मा मतलब हमारा यानी हमारा क्लिनिक. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को हुबली में आयोजित एक कार्यक्रम में कर्नाटक के सभी जिलों में एक साथ 114 नम्मा क्लिनिक का उद्घाटन किया. इन नम्मा क्लिनिक्स में एक डॉक्टर, एक नर्स, एक लैब टेक्नीशियन और ग्रुप डी स्टाफ मौजूद रहेगा. इन नम्मा क्लिनिक्स में यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट से लेकर ईसीजी तक की सुविधा भी रहेगी.

यह भी पढ़ें : Delhi Acid Attack: पीड़िता के पिता का बड़ा बयान, बोले- बेटी की दोनों आंखों में चला गया एसिड

हालांकि, 114 नम्मा क्लिनिक्स का उद्घाटन आज हुआ, लेकिन जनवरी के अंत तक सरकार प्रदेश में कुल 438 नम्मा क्लिनिक शुरू करने जा रही है, जिसमें 243 क्लिनिक बेंगलुरु शहर में होंगे. कर्नाटक के स्वास्थ मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि नम्मा क्लिनिक को ऐसे इलाकों में बनाया गया है, जिसे समाज के पिछड़ा वर्ग, स्लम में रहने वाले लोगों को फायदा मिल सके. सोमवार से शनिवार तक रोजाना यहां डॉक्टर और पार्मेडिकल स्टाफ तैनात रहेगा. अगर किसी मरीज को बड़े अस्पताल में इलाज की जरूरत होगी तो उन्हें भी रेफर किया जा सकता है. नम्मा क्लिनिक्स में इलाज और दवाई मुफ्त है. 

यह भी पढ़ें : Delhi Acid Attack: पीड़िता के पिता का बड़ा बयान, बोले- बेटी की दोनों आंखों में चला गया एसिड

स्वास्थ्य विभाग की इस पहल से आम जनता भी खुश नजर आ रही है, क्योंकि अब उनकी छोटी-से-छोटी बीमारी का इलाज घर के बाहर ही हो सकता है और बड़े अस्पताल में जाने की जरूरत भी नहीं है. 150 करोड़ रुपये के खर्च से बनाए गए इन 438 नम्मा क्लिनिक्स की एक खास बात यह भी है कि एलोपैथिक इलाज के साथ-साथ यहां पर एक कमरा योगा के लिए भी रखा गया है, जहां पर योग भी कराया जाएगा.