logo-image

AP: कोनासीमा जिले में जोड़ा डॉ BR अंबेडकर का नाम, गुस्साई भीड़ ने लगाई MLA के घर में आग

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कोनासीमा जिले (Konaseema district) में जमकर बवाल हो रहा है. सरकार इस जिले का नाम बदलना चाहती है और कोनासीमा की जगह 'डॉ बी आर अंबेडकर कोनासीमा जिला' (Dr BR Ambedkar Konaseema district) नाम रखना चाहती है. जिसके विरोध मे

Updated on: 24 May 2022, 09:36 PM

highlights

  • आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर उबाल
  • गुस्साए लोगों ने जलाया विधायक का घर
  • कोनासीमा जिले का नाम बदलने का विरोध

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कोनासीमा जिले (Konaseema district) में जमकर बवाल हो रहा है. सरकार इस जिले का नाम बदलना चाहती है और कोनासीमा की जगह 'डॉ बी आर अंबेडकर कोनासीमा जिला' (Dr BR Ambedkar Konaseema district) नाम रखना चाहती है. जिसके विरोध में स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया. खबरों के मुताबिक, अमलापुरम (Amalapuram) में जोरदार हंगामा हो गया. यह हंगामा इतना बड़ा कि गुस्साई भीड़ ने मंत्री के दफ्तर में तक आग लगा दी और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया.

प्रदर्शनों में शामिल लोगों के अलावा कई पुलिसकर्मी भी घायल

ये विरोध प्रदर्शन कोनासीमा साधना समिति (Konaseema Sadhana Samithi) और पुलिस के बीच हिंसक झड़प में बदल गई. इस दौरान पुलिस तलो कोनासीमा मार्च को रोकने की कोशिश कर रही थी. इस बीच प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ियों और एक प्राइवेट बस को आग के हवाले कर दिया. जानकारी के मुताबिक, पिछले सप्ताह से प्रशासन ने प्रदर्शनों की आशंका को देखते हुए धारा 144 लागू कर दिया था और कोनासीमा जिले की सीमा को सील कर दिया था. कोनासीमा जिले के एसपी के.एस.एस.वी. सुब्बा रेड्डी ने कहा कि इन विरोध प्रदर्शन में कई लोग घायल हुए हैं. हालांकि किसी की जान जाने की खबर नहीं है. 

ये भी पढ़ें: श्रीलंका में  विदेशी मुद्रा भंडार ढहा, 420 रुपये पेट्रोल तो 400 रुपये लीटर बिक रहा है डीजल

अमलापुरम कलेक्टरी के पास प्रदर्शनकारियों के फेंके पत्थर

कोनासीमा के एसपी के.एस.एस.वी. सुब्बा रेड्डी ने कहा कि जिले का नाम बदलने से रोकने के लिए प्रशासन पर दबाव बनाया जा रहा है. लोगों की भीड़ अमलापुरम कलेक्टरी में घुसने की कोशिश कर रही थी. जिन्हें रोकने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. हालांकि बाद में लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिसमें डिप्टी एसपी वाय. माधव रेड्डी बेहोश हो गए थे. इस दौरान भीड़ ने अलग-अलग जगहों पर हमला किया. जिसमें एक विधायक पोन्नडा सतीष के घर को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया.

जानकारी के मुताबिक, प्रदर्शन के दौरान परिवहन मंत्री पी.विश्वरूप के आवास में आग लगा दी गई. हालांकि इस दौरान मंत्री अपने आवास से भाग निकले और परिवार के सदस्यों को पुलिस ने बचा लिया. प्रदर्शनकारियों ने APSRTC सहित लगभग 3 से 4 बसों को भी आग के हवाले कर दिया. इसके अलावा विधायक पी.सतीश के आवास और विश्वरूप के कैंप कार्यालय में भी तोड़फोड़ की और बाद में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने विश्वरूप की 3 कारों में भी आग लगा दी.

देखें: वीडियो