logo-image

Kerala : राज्य सरकार ने गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान को विश्वविद्यालय के चांसलर पद से हटाया

Kerala : केरल में गर्वनर आरिफ मोहम्मद खान और राज्य सरकार के बीच अक्सर टकराव होता रहता है.

Updated on: 10 Nov 2022, 11:36 PM

नई दिल्ली:

Kerala : केरल में गर्वनर आरिफ मोहम्मद खान और राज्य सरकार के बीच अक्सर टकराव होता रहता है. एक ओर जहां राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान राज्य सरकार की आलोचना करने नहीं थकते हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकार भी राज्यपाल के फैसलों को अलोकतांत्रिक ठहराते हुए नजर आती है. इस बीच केरल सरकार ने गुरुवार को राज्यपाल को लेकर बड़ा फैसला किया है. सरकार ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को कलामंडलम डीम्ड टू विश्वविद्यालय के चांसलर पद से हटा दिया है. कहा जा रहा है कि कला और संस्कृति से जुड़े किसी व्यक्ति को अब यह पद सौंपा जाएगा.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup: भारत की हार पर पाक PM शहबाज शरीफ का तंज, फैंस ने किया ट्रोल 

आपको बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा था कि वह नहीं चाहती है कि केरल में यूनिवर्सिटी के उच्च पदों पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान रहें. इसके बाद केरल सरकार ने कला और संस्कृति से संबंधित डीम्ड यूनिवर्सिटी के नियमों में संशोधन का आदेश दिया. आदेश में कगा गया कि आगे से सरकार के अनुपरूप ही कलामंडलम यूनिवर्सिटी की शासन प्रणाली से संबंधित सारे फैसले होंगे. 

यह भी पढ़ें : Delhi MCD Election : AAP के एमसीडी वॉर रूम से होगी चुनावी गतिविधियों की मॉनिटरिंग

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गर्वनर को यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति के रूप में बदलने और प्रतिष्ठित शिक्षाविदों को नियुक्त करने को लेकर एक अध्यादेश लाने का निर्णय किया था. सरकार के इस फैसले को कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने किया था.