News Nation Logo
Banner

गरीब ब्राह्मण से शादी की तो लड़की को मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें कहां शुरू हुई यह योजना

गरीब ब्राह्मणों के उत्थान के लिए कर्नाटक सरकार एक योजना लेकर आई है. इस योजना में गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर लड़की को सरकार की ओर से तीन लाख रुपये मिलेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 08 Jan 2021, 12:32:29 PM
marriage

गरीब ब्राह्मण से शादी की तो लड़की को मिलेंगे 3 लाख रुपये (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बेंगलुरु:

गरीब ब्राह्मणों के उत्थान के लिए कर्नाटक सरकार एक योजना लेकर आई है. इस योजना में गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर लड़की को सरकार की ओर से तीन लाख रुपये मिलेंगे. दूसरी योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं की शादी के लिए 25,000 रुपये दिए जाएंगे.

भाजपा नेता और कर्नाटक राज्य ब्राह्मण विकास बोर्ड के अध्यक्ष एचएस सच्चिदानंद मूर्ति ने कहा कि ये योजनाएं कमजोर तबके के उत्थान के लिए लाईं गईं हैं. अरुंधति स्कीम में महिलाओं को 25 हजार रुपये और मैत्रेयी स्कीम में 3 लाख रुपये के बॉन्ड दिए जाएंगे. बताया गया है कि कर्नाटक की जनसंख्या करीब 6 करोड़ है, जिसमें से तीन प्रतिशत जनसंख्या ब्राह्मणों की है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में नई सियासी हलचल, वसुंधरा को छोड़ सभी बड़े BJP नेता दिल्ली बुलाए गए

जानकारी के मुताबिक, अरुंधति और मैत्रेयी योजनाओं को राज्य में जल्द लागू कर दिया जाएगा. पहली योजना के तहत 25 ब्राह्मण महिलाओं को 3-3 लाख रुपये के फाइनेंशियल बॉन्ड दिए जाएंगे. यह पैसा उन ब्राह्मण महिलाओं को मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर पुजारियों से शादी करेंगी. वहीं दूसरी योजना के तहत 550 महिलाओं को 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे. यह पैसा उन्हें मिलेगा, जो अपने समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में शादियां करेंगी.

यह भी पढ़ेंः BJP नेता ने CM जगन से पूछा, क्या आप राम बनाम रोम की लड़ाई चाहते हैं?

होनहार छात्रों को भी मिलेगी मदद  
मूर्ति ने बताया कि शादी के अलावा गरीब ब्राह्मण छात्रों की मदद भी की जाएगी. यूपीएससी-प्री निकालने वाले छात्रों के लिए भी 14 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं. इस धनराशि को गरीब ब्राह्मण छात्रों की फीस, प्रशिक्षण और छात्रवृत्ति देने पर खर्च किया जाएगा.

First Published : 08 Jan 2021, 12:19:47 PM

For all the Latest States News, South India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.